Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly: मंत्री बोले, 22.56 लाख को मिला आयुष्‍मान भारत का गोल्डन कार्ड

Jharkhand Assembly Budget Session. झारखंड विधानसभा में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने भाजपा सदस्‍य विरंची नारायण के सवाल के जवाब में कहा कि बोकारो में 2020 में मेडिकल कॉलेज जरूर खुलेगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 12:08 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 02:49 PM (IST)
Jharkhand Assembly: मंत्री बोले, 22.56 लाख को मिला आयुष्‍मान भारत का गोल्डन कार्ड
Jharkhand Assembly: मंत्री बोले, 22.56 लाख को मिला आयुष्‍मान भारत का गोल्डन कार्ड

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में शुक्रवार को सदन की कार्यवाही शुरू हाे गई है। बोकारो विधायक विरंची नारायण ने बोकारो में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग की। जिसके जवाब में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रामचन्द्र चंद्रवंशी ने बताया कि 15 वें वित्त आयोग से इसकी सिफारिश की गई है। वित्‍त आयोग से अनुमति मिलेगी तो वहां मेडिकल कॉलेज जरूर बनेगा। उन्‍होंने भाजपा विधायक को भरोसा दिलाया कि बोकारो में वर्ष 2020 में मेडिकल कॉलेज अवश्‍य बनेगा।

prime article banner

स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत MPW का नही बढ़ेगा वेतन
स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक के एक सवाल के जवाब में कहा कि स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत MPW का वेतन नही बढ़ेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब तक आयुष्मान योजना व्यवहारिक तौर पर पूरे प्रदेश में लागू नहीं होती तब तक राज्य में मुख्यमंत्री असाध्य रोग योजना लागू रहेगी। उन्‍होंने सदन को जानकारी दी कि सभी जिलों को इस मद में 35 करोड़ की राशि दी गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि अब तक आयुष्मान भारत के तहत 22.56 लाख लोगों को गोल्डन कार्ड जारी किया गया है।

बता दें कि बीते दिन विधानसभाध्‍यक्ष ने एक बार फिर सदन में अपनी नाराजगी जताई। सदन के अधिकारी दीर्घा में विभागीय सचिवों के नहीं रहने पर स्पीकर ने नाराजगी जताते हुए कहा कि  ऐसे अधिकारियों का झारखंड में कोई औचित्य नहीं है। अगर अफसर विधानसभा में रहना अपना अपमान समझते हैं तो वे कहीं और चले जाएं।

इधर रघुवर कैबिनेट के वरिष्‍ठ सदस्‍य और राज्‍य सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय के बयान पर शुक्रवार को भी घमासान मचा रहा। विपक्षी दल सरयू के बयान को मुद्दा बनाकर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास से इस्‍तीफे की मांग कर रहे हैं। राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू से भी मसले पर संज्ञान लेने की अपेक्षा रखी गई है। कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सरयू राय से तुरंत सरकार से अलग होने की अपील की है।

इससे पहले गुरुवार को सरकार के मंत्री सरयू राय के बयान को लेकर कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा के सदस्‍यों ने मुख्‍य द्वार पर जोरदार प्रदर्शन किया था। कांग्रेस के सुखदेव भगत ने कहा कि इस बयान को राज्‍य की स्थिति का संदर्भ मानते हुए राज्यपाल को संज्ञान लेना चाहिए। सदस्‍य सरयू राय के सहारे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास और भाजपा सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में हैं।

जानें क्‍या कहा था सरयू राय ने : बीते दिन खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा था कि वे रघुवर सरकार में रहकर शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी छह माह पहले इस मामले की सूचना दी थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने की टीस भी सार्वजनिक की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.