Move to Jagran APP

एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस में नामांकन के लिए चार फरवरी से आनलाइन काउंसिलिंग

मेडिकल कालेजों में नामांकन के लिए बनेगी राज्य मेधा सूची। बुधवार से भरे जाएंगे आनलाइन फार्म। नीट-यूजी के अंकों के आधार पर दाे फरवरी को जारी होगी राज्य मेधा सूची। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने शुरू की काउंसिलिंग की प्रक्रिया।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 06:48 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:48 PM (IST)
एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस में नामांकन के लिए चार फरवरी से आनलाइन काउंसिलिंग
झारखंड के मेड‍िकल कालेजों में नामांकन की प्रक्र‍िया शुरू हो गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल कालेजों में संचालित एमबीबीएस पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए नीट-यूजी के अंकों के आधार पर राज्य मेधा सूची तैयार होगी। इस राज्य मेधा सूची के आधार पर ही आनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से मेडिकल कालेजों में सीटों का आवंटन होगा। इसी राज्य मेधा सूची के आधार पर बीडीएस तथा बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में भी नामांकन होगा। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने मंगलवार को राज्य मेधा सूची तैयार करने तथा काउंसिलिंग का कार्यकम जारी कर दिया।

loksabha election banner

अभ्यर्थी बुधवार से आनलाइन कर सकते हैं आवेदन

राज्य मेधा सूची में शामिल होने के लिए नीट (यूजी)-2021 में शामिल अभ्यर्थी बुधवार से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 26 जनवरी निर्धारित है। पर्षद द्वारा प्राप्त आवेदनों के आधार पर 30 जनवरी को औपबंधिक राज्य मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा, जिसपर 31 जनवरी तक आपत्तियां दर्ज की जा सकेंगी। दो फरवरी को अंतिम राज्य मेधा सूची का प्रकाशन होगा, जिसके आधार पर काउंसिलिंग होगी।

आनलाइन रजिस्ट्रेशन कार्य चार से नौ फरवरी तक

आनलाइन काउंसिलिंग के तहत आनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा विकल्प भरने के कार्य चार से नौ फरवरी तक होंगे। 13 से 19 फरवरी तक सीटों का आवंटन किया जाएगा तथा 14 से 19 फरवरी तक आवंटित संस्थानाें में प्रमाणपत्रों का सत्यापन तथा नामांकन होगा। बता दें कि इस काउंसिलिंग के माध्यम से मेडिकल कालेजों में राज्य कोटे की सीटों पर नामांकन होगा।

पीजी काउंसिलिंग के लिए आवेदन की बुधवार को आखिरी तारीख

पर्षद ने राज्य के मेडिकल कालेजों में संचालित स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रम में दाखिले हेतु भी काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए आनलाइन आवेदन बुधवार तक किया जा सकेगा। पर्षद द्वारा 23 जनवरी को नीट-पीजी के अंकों के आधार पर औपबंधिक राज्य मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इसपर 25 जनवरी तक आपत्तियां ली जाएंगी, जिसकी समीक्षा के बाद 28 जनवरी को संशोधित तथा अंतिम मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 29 जनवरी से दो फरवरी तक आनलाइन काउंसिलिंग होगी। पर्षद द्वारा पांच फरवरी को सीटों का आवंटन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.