रांची नगर निगम अन्य निकायों के लिए विकास का आइना है। यहां शुरू की गई सफाई व्यवस्था व ठोस कचरा प्रबंधन अब दूसरे निकायों में भी शुरू हो रहा है। गीला व सूखा कचरा को अलग-अलग करने के लिए सोर्स सेग्रिगेशन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। होल्डिंग टैक्स की नई नियमावली भी रांची नगर निगम से ही शुरू हुई। टैक्स की यह व्यवस्था पूरे राज्य में लागू कर दी गई है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर विशेष जोर दिया गया है।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

अमृत योजना के तहत पार्कों का निर्माण हो रहा है, ताकि लोगों को हरियाली, स्वच्छता व ताजगी के साथ-साथ फुर्सत के पल बिताने के लिए जगह उपलब्ध करायी जा सके। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए कांटाटोली में फ्लाइओवर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। हरमू बाइपास रोड में भी फ्लाइओवर का निर्माण होगा। शहर की चार प्रमुख सड़कों को स्मार्ट रोड के तहत विकसित किया जाएगा।

प्रथम चरण में रोड नंबर-1 (एयरपोर्ट से बिरसा चौक) की योजना जल्द ही शुरू होगी। इस कार्य के लिए बिरसा मुंडा एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जमीन हस्तांतरण के लिए एमओयू भी किया है। इसी प्रकार रोड नंबर-2 (बिरसा चौक से हरमू बाइपास रोड होते हुए राजभवन तक), रोड नंबर-3 (राजभवन से सरकुलर रोड  होते हुए कांटाटोली चौक तक), रोड नंबर-4 (राजभवन से बरियातू रोड होते हुए बूटी मोड़ तक) स्मार्ट रोड में परिवर्तित होंगे। स्मार्ट रोड के तहत पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ का निर्माण, चौड़े डिवाइडर के बीत हरे-भरे पौधे, बेहतर यूटिलिटी सर्विस उपलब्ध कराए जाएंगे। वेंडर्स मार्केट में 

बसाए जाएंगे फुटपाथ दुकानदार 

जयपाल सिंह स्टेडियम के समीप जल्द ही 462 फुटपाथ दुकानदारों को जगह आवंटित की जाएगी। वेंडर्स मार्केट का निर्माण हो चुका है। टाउन वेंडिग कमेटी (टीवीसी) में 40 फीसद वेंडर्स सदस्यों की संख्या पूरी करने के लिए 5,901 फुटपाथ दुकानदारों के बीच जल्द ही चुनाव कराया जाएगा। उसके बाद टीवीसी के माध्यम से स्थल चयन कर शेष फुटपाथ दुकानदारों को भी जगह उपलब्ध कराई जाएगी।

कई सेवाएं हो चुकी हैं ऑनलाइन
आम लोगों की सुविधा के लिए रांची नगर निगम की कई सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं। होल्डिंग टैक्स व जल कर का भुगतान लोग ऑनलाइन कर सकते हैं। ट्रेड लाइसेंस की प्रक्रिया भी ऑनलाइन हो चुकी हैं। बाजार शाखा की सभी वाणिज्यिक गतिविधियों को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब निगम स्वामित्व वाले भूमि, दुकान का लाइसेंस व नवीकरण, विज्ञापन एजेंसियों का निबंधन व नवीकरण, अपने नाम का प्रचार, चलंत वाहन से प्रचार, निजी भूमि पर प्रसार-प्रसार के लिए लाइसेंस प्रदान करने, हॉस्टल, लॉज, बैंक्वेट हॉल, विवाह भवन, धर्मशाला का निबंधन व
नवीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

कई आधारभूत संरचनाओं का हुआ निर्माण
नगर आयुक्त शांतनु कुमार अग्रहरि बताते हैं कि वेंडर्स मार्केट बनकर तैयार हो चुका है। रांची नगर निगम कार्यालय के लिए बहुमंजिली भवन का निर्माण हो रहा है। 10 तालाबों का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण कार्य कराया गया है। बड़ा तालाब के सुंदरीकरण व जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है। तालाब के चारों ओर एलीवेटेड पाथ-वे का निर्माण हो रहा है। दो आइडोइमर्सन टैंक का भी निर्माण हो रहा है, ताकि मूर्ति व पूजा सामग्री के विसर्जन के बाद तालाब के स्वच्छ जल में गंदगी न फैले। आने वाले समय में इसे एंटरटेनमेंट हब के रूप में विकसित किया जाएगा। कांके में रॉक गार्डेन के पीछे अर्बन हाट का निर्माण हो रहा है। करमटोली तालाब का सुंदरीकरण व जीर्णोद्धार हो रहा है।

पार्कों का हो रहा निर्माण
मोरहाबादी में अमृत योजना के तहत पहले चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण कराया गया है। अरगोड़ा में भी पार्क मैदान का काम चल रहा है। इसके अलावा एचईसी क्षेत्र स्थित बेल बगान में पार्क निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। बरियातू में भी पार्क निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू होगा। नक्शा शाखा ऑनलाइन, ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट भी मिलेगा ऑनलाइन निगम का नक्शा शाखा कई माह पूर्व ऑनलाइन हो चुका है। 

आने वाला टाइम फूड सेफ्टी का
शहरवासियों को हाईजेनिक मीट की आपूर्ति के लिए कांके में अत्याधुनिक वधशाला का निर्माण कराया गया है। लोगों की सुविधा के लिए निगम क्षेत्र में चार मॉडर्न मीट शॉप का निर्माण कराया गया है। यहां वातानुकूलित दुकान में लोगों को हाईजेनिक मीट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

सुरक्षित होगी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने की प्रणाली
रांची नगर निगम से निर्गत जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जल्द ही नई तकनीक के तहत सुरक्षित होगा। इस प्रक्रिया के लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति नकली जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं बना पाएगा। जल्द ही इस प्रक्रिया से संबंधित प्रस्ताव निगम बोर्ड की बैठक में लाया जाएगा।

स्वच्छ शहर का सपना हो रहा साकार
शहर की सड़कों को 24 घंटे साफ व स्वच्छ रखने की कवायद तेजी के साथ की जा रही है। रांची एमएसडबल्यू प्राइवेट लिमिटेड फिलहाल 33 वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण का कार्य कर रहा है। मोरहाबादी, खेलगांव, कांटाटोली, हरमू, नागाबाबा खटाल, कर्बला चौक व मधुकम में कूड़ा संग्रहण कार्य के लिए मिनी ट्रांसफर स्टेशन बनाए गए हैं। टाटाएस व टाटा मैजिक वाहन से गली-मोहल्लों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव कार्य किए जा रहे हैं। शहर की स्वच्छता के लिए 38 कॉमर्शियल क्षेत्रों में रात्रि सफाई कार्य भी कराए जा रहे हैं। अब गीला व सूखा कचरा को अलग-अलग (सेग्रिगेशन) करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। 

सीवरेज-ड्रेनेज सिस्टम का हो रहा निर्माण
वर्तमान में निगम क्षेत्र के नौ वार्डों में सीवरेज-ड्रेनेज का निर्माण कार्य चल रहा है। लेम बस्ती में एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) व कटहल गोंदा में पंपिंग स्टेशन का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा एसटीपी से पंपिंग स्टेशन को जोडऩे के लिए ट्रंक लाइन बिछाए जा रहे हैं।

-डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि
(रांची नगर निगम के नगर आयुक्त हैं )

...

By Krishan Kumar