Move to Jagran APP

रांची में मेकॉन कर रही महिलाओं और युवाओं के उत्थान के लिए ये काम

झारखंड की राजधानी रांची में मेकॉन लिमिटेड सीएसआर के तहत विकास के निरंतर कार्य कर रही है। उन्‍होंने महिलाओं के उत्थान से लेकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में भी लगातार काम किए हैं।

By Krishan KumarEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 06:00 AM (IST)
रांची में मेकॉन कर रही महिलाओं और युवाओं के उत्थान के लिए ये काम

रांची, जेएनएन । 
गरीबों और जरूरतमंदों के बीच जाकर कं‍पनियां काम करें, यह बेहद अहम हो जाता है। झारखंड की राजधानी रांची में मेकॉन लिमिटेड सीएसआर के तहत विकास के निरंतर कार्य कर रही है। उन्‍होंने महिलाओं के उत्थान से लेकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में भी लगातार काम किए हैं। स्वच्छ भारत अभियान से जुड़कर कंपनी ने रांची के अलावा हजारीबाग, खूंटी और लोहरदगा में भी शौचालयों का निर्माण करवाया है। इनमें सामुदायिक शौचालय, स्कूल-कॉलेजों व छात्रावासों में शौचालय बनवाने के काम भी शामिल हैं।

loksabha election banner

 

रांची में पांचा गांव को गोद लिया
रांची के बुंडू प्रखंड के पांचा गांव को गोद लेकर मेकॉन ने अभियान के तहत विकास कार्य चलाए हैं। यहां सामुदायिक शौचालय बनाने से लेकर लगातार स्वास्थ्य कैंप, प्रशिक्षण केंद्र, स्वरोजगार कैंप, शिक्षा के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन कर ग्रामीणों को बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश की गई है। सौर ऊर्जा संचालित पेयजलापूर्ति की व्यवस्था भी की गई है। आंगनबाड़ी केंद्रों को भी विकसित किया गया है। वहां कंपनी की ओर से बच्चों और महिलाओं के लिए सपोर्ट देकर कई सुविधाएं बढ़ाई गई हैं।


लगाए जा रहे मेडिकल कैंप
रांची समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी लगातार मेडिकल कैंप लगाकर विभिन्न बीमारियों का इलाज किया जा रहा है। मोबाइल एंबुलेंस में डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ लोगों की मौके पर ही स्वास्थ्य जांच व उपचार करते हैं । जरूरतमंदों को दवाइयां भी फ्री दी जाती हैं। फ्री हेल्थ चेकअप कैंप भी लगातार लगाए जाते हैं। शहर के कई अस्पताओं व संस्थाओं को कंपनी की ओर से एंबुलेंस और शव ढोने के वाहन उपलब्ध कराए गए हैं।
साक्षरता अभियान और रोजगार के लिए प्रशिक्षण
रांची और आसपास के इलाकों में कंपनी की ओर से निःशुल्क साक्षरता कैंप लगाकर साक्षर बनाया जा रहा है। कई स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाओं का निर्माण कराया गया है वहीं कई स्कूलों में शौचालय व अन्य सुविधाएं बहाल की गई हैं। 13 कम्युनिटी एजुकेशन सेंटर के जरिए रांची और खूंटी में वॉलेंट्री शिक्षक लोगों को शिक्षित व साक्षर बनाने में जुटे हैं। मिखाइल नेत्रहीन विद्यालय रांची समेत कई स्कूलों में छात्रावास का भी निर्माण करवाया गया है।
बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के क्षेत्र में भी काम
कंपनी की ओर से जरूरतंदों को आवास उपलब्ध कराने के क्षेत्र में भी काम किए जा रहे हैं। इसके तहत रांची के नगड़ी में सामुदायिक आवास बनाए गए हैं। उसमें बिजली, पानी समेत लोगों की सभी सुविधाओं का भी ख्याल रखा गया है। डिबडीह समेत कई इलाकों में पानी की सुविधा बढ़ाने के लिए बोरवेल लगाए गए हैं। वहीं महिलाओं और युवाओं के लिए कौशल विकास के प्रशिक्षण केंद्र चलाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लगातार काम हो रहा है। कंप्यूटर शिक्षा से लेकर, टेलरिंग, फूड प्रोसेसिंग, मोबाइल, रेडियो, टेलीिवजन रिपेयिरंग आदि के प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं।

- आशा वजीर विश्वास
जनसंपर्क अधिकारी, मेकॉन लिमिटेड, रांची


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.