Move to Jagran APP

धौनी के शहर में तेज गेंदबाजों को तराशने पहुंचे मैक्ग्राथ

रांची धौनी के शहर रांची में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ खिलाड़ियों को गेंदबाजी के टिप्स दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 05:38 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 06:34 AM (IST)
धौनी के शहर में तेज गेंदबाजों को तराशने पहुंचे मैक्ग्राथ
धौनी के शहर में तेज गेंदबाजों को तराशने पहुंचे मैक्ग्राथ

जागरण संवाददाता, रांची : धौनी के शहर रांची में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ झारखंड के तेज गेंदबाजों को तराश रहे हैं। दो दिवसीय दौरे पर रांची आए मैक्ग्राथ ने सोमवार को युवा तेज गेंदबाजों को कई टिप्स दिए। गेंदबाजों के रनअप व एक्शन पर दिया ध्यान

loksabha election banner

सोमवार को गेंदबाजी क्लिनिक सह इंटरैक्टिव सेशन में सुबह के सत्र में तेज गेंदबाजों से नेट्स पर गेंदबाजी कराई गई और उसकी रिकॉर्डिंग की गई। इसके बाद दोपहर के सत्र में बारीकी से एक-एक गेंदबाज के रन अप, एक्शन, फॉलो थ्रू, स्पीड आदि देखा गया। इसे देखने के बाद उन्हें टिप्स दिए गए। गेंदबाजी करने के समय डेंजर जोन से दूरी बनाए रखने के बारे में बताया गया।

---

झारखंड के खिलाड़ियों के लिए अंग्रेजी बनी बाधा

क्लिनिक में भाग ले रहे झारखंड के तेज गेंदबाजों के लिए अंग्रेजी बाधा बनी। ंवे अपनी बात सीधे तौर पर मैक्ग्राथ से कह नहीं पा रहे थे और ना ही उनकी बात को सही तरीके से समझ पा रहे थे। इसलिए पूर्व क्रिकेटर चंचल दत्ता गुप्ता ट्रांसलेटर की भूमिका में रहे और दोनों तरफ की बातों व विचारों को एक-दूसरे के पास सफलतापूर्वक बताया।

-----

झारखंड में तेज गेंदबाजों की अच्छी पौध

टेस्ट क्रिकेट के महानतम तेज गेंदबाजों में एक ग्लेन मैक्ग्राथ का मानना है कि झारखंड में तेज गेंदबाजों की अच्छी पौध है और उनमें बेहतर करने की क्षमता है। अभ्यास के बाद बातचीत के क्रम में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने कहा कि झारखंड के तेज गेंदबाजों में वो क्षमता है जिसकी बदौलत वे विश्वपटल पर अपनी प्रतिभा की चमक बिखेर सकते हैं। उन्हें सिर्फ आधुनिक तरीके से तैयार करना होगा। इसके लिए पारंपरिक तरीकों से इतर मेडिकल स्पो‌र्ट्स साइंस, आधुनिक तकनीकों के प्रयोग के साथ थोड़े सुधार की आवश्यकता है। जितनी जल्दी ये सुविधा हम गेंदबाजों को देंगे उतना ही जल्दी परिणाम मिलेगा। एमआरएफ पेस फाउंडेशन इस दिशा में बीसीसीआइ से साथ मिलकर काम कर रहा है।

-----

धौनी के शहर से हुई शुरुआत

नए तेज गेंदबाजों की तलाश की शुरुआत धौनी के शहर से शुरू की गई है। मैक्ग्राथ ने कहा कि आनेवाले दिनों में इस तरह के शिविर व वर्कशाप अन्य शहरों में भी आयोजित किए जाएंगे।

---

बुमराह विश्व के नंबर एक गेंदबाज एक प्रश्न के जवाब में मैकग्राथ ने कहा कि भारत में तेज गेंदबाजों की नई पौध अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने को बेताब है। अभी के दौर में उन्होंने जसप्रीत बुमराह को विश्व का सबसे बेहतर गेंदबाज बताया। मैकग्राथ ने कहा कि उनका एक्शन, स्पीड, लेंथ, कंपोजर बहुत अच्छा है। इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने माना कि निकट भविष्य में भारत से कई अच्छे तेज गेंदबाज निकलेंगे। अंकित राजपूत, मुहम्मद खलील जैसे कई गेंदबाज राष्ट्रीय टीम के लिए तैयार हैं। भारत व इंग्लैंड विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदार

इंग्लैंड में चल रहे विश्व कप के संबंध में मैक्ग्राथ ने कहा कि भारत व इंग्लैंड की टीम खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। दोनों टीमें संतुलित है। हालांकि उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को दरकिनार नहीं किया जा सकता वह किसी भी दिन बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। नई भूमिका से खुश हैं मैक्ग्राथ

मैक्ग्राथ ने माना कि जब वे क्रिकेट खेलते थे तब वे कई काम नहीं कर पाते थे। लेकिन आज गेंदबाजों की नई पौध तैयार करने के अलावा कैंसर जागरुकता के कामों में भाग लेते हैं। युवा गेंदबाजों में अपनी छवि नजर आती है जो मुझे उनसे बेहतर कराने को प्रेरित करती है।

बेहतर करने वाले गेंदबाज एमआरएफ में आएंगे

एमआरएफ पेस फाउंडेशन से जुड़े सेंथिल नाथन ने कहा कि इस तरह के शिविर में बेहतर करने वाले गेंदबाजों को एमआरएफ में आने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा झारखंड व अन्य राज्यों के सभी प्रतिभाशाली गेंदबाज फाउंडेशन में नहीं आ सकते थे। इसलिए झारखंड राज्य क्रिकेट संघ के बुलावे पर हम राची आए हैं। आम तौर पर प्रत्येक राज्य से तीन गेंदबाजों को बुलाया जाता है जिसमें से एक या दो का चयन होता है। ऐसे में बहुत से गेंदबाज छोटी-छोटी बारीकियों से अवगत नहीं हो पाते। इसी गैप को पाटने के लिए अब एमआरएफ पेस फाउंडेशन राज्य संघों के साथ मिलकर दो-तीन दर्जन गेंदबाजों को प्रशिक्षण दे रहा है।

रणजी , अंडर 23 व 19 टीम के गेंदबाज ले रहे हैं भाग

दो दिवसीय क्लिनिक में अंडर-19 भारतीय टीम के सदस्य विवेकानंद तिवारी, रणजी गेंदबाज राहुल शुक्ला, अजय यादव, आशीष कुमार, जसकरण सिंह, रणजी गेंदबाजी कोच एसएस राव, अंडर-23 के राजू यादव, सतीश सिंह, अंडर-19 के कुलदीप शर्मा, अंडर-16 के रतन कुमार, दीपक कुमार, अंडर-19 की महिला कोच सीमा सिंह के अलावा अन्य गेंदबाज व कोच भाग ले रहे हैं।

--------------- कोट

मैक्ग्राथ जैसे महान तेज गेंदबाज द्वारा टिप्स देना बहुत बड़ी बात है। इससे खिलाड़ियों को काफी लाभ मिलेगा। हमारा प्रयास है कि इस तरह का आयोजन यहां होता रहे।

देवाशीष चक्रवर्ती, सचिव, झारखंड राज्य क्रिकेट संघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.