Move to Jagran APP

वेंडर मार्केट में कचरा व गंदा पानी देख भड़कीं मेयर, कार्रवाई का दिया आदेश

वेंडर मार्केट की लिफ्ट खराब हो गई है। बेसमेंट में गंदा पानी जमा हुआ है। कचरा भी फैला हुआ है। वेंडर मार्केट की हालत देखकर सोमवार को इसका निरीक्षण करने आई मेयर आशा लकड़ा काफी नाराज हुईं। उन्होंने वेंडर मार्केट के केयरटेकर को फोन कर जमकर खरी-खोटी सुनाई।

By Vikram GiriEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 03:13 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 03:13 PM (IST)
वेंडर मार्केट में कचरा व गंदा पानी देख भड़कीं मेयर, कार्रवाई का दिया आदेश
वेंडर मार्केट में कचरा व गंदा पानी देख भड़कीं मेयर, कार्रवाई का दिया आदेश। जागरण

रांची, जासं । कचहरी रोड स्थित वेंडर मार्केट की लिफ्ट खराब हो गई है। बेसमेंट में गंदा पानी जमा हुआ है। कचरा भी फैला हुआ है। वेंडर मार्केट की हालत देखकर सोमवार को इसका निरीक्षण करने आई मेयर आशा लकड़ा काफी नाराज हुईं। उन्होंने वेंडर मार्केट के केयरटेकर को फोन कर जमकर खरी-खोटी सुनाई और उस पर कार्रवाई का आदेश दिया। इस पर केयरटेकर ने जवाब दिया कि उसे पहले ही टर्मिनेट कर दिया गया है। इसीलिए वह काम नहीं करा रहा है। इस पर आशा लकड़ा उस पर भड़क गईं और पूछने लगीं कि जब वो टर्मिनेट हो गया है तो फिर उसके कर्मचारी वेंडर मार्केट में क्यों कामकाज देख रहे हैं।

loksabha election banner

मेयर ने निरीक्षण के दौरान वहां मौजूद उप नगर आयुक्त कुमार सिंह चौहान को निर्देश दिया की एजेंसी का मामला देखें और इस पर कड़ी कार्रवाई करें। गौरतलब है कि रांची नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी कर रहा है। इसी को लेकर मेयर ने शहर में सफाई व्यवस्था और अतिक्रमण की स्थिति का निरीक्षण किया। मेयर ने वेंडर मार्केट और कचहरी रोड पर शहीद चौक तक और शहीद चौक से लेकर डेली मार्केट तक सड़क के दोनों तरफ अतिक्रमण का भी जायजा लिया। मेयर सबसे पहले  वेंडर मार्केट गईं। यहां बेसमेंट में पहुंचीं तो देखा हर तरफ गंदगी है। कचरा पड़ा हुआ था और बेसमेंट में गंदा पानी भरा हुआ था।

दुकानदारों ने बताया कि बेसमेंट में कहीं लीकेज है और बरसात का भी पानी आता है। ये अभी तक यहां जमा हुआ है। इसके निकालने की व्यवस्था नहीं की गई। उन लोगों ने कई बार एजेंसी के लोगों से कहा लेकिन कोई नहीं सुनता। दुकानदारों ने शिकायत की कि वेंडर मार्केट की लिफ्ट कई महीने से खराब है। इस पर मेयर ने वेंडर मार्केट की केयरटेकर एजेंसी के कर्मियों को बुलाया। एजेंसी के तीन कर्मचारी वहां थे। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने ठेकेदार को इस बारे में जानकारी दे दी है। इस पर मेयर ने कर्मियों से ठेकेदार से बात कराने को कहा। इस पर एक कर्मी ने ठेकेदार का नंबर लगा कर मेयर को दे दिया।

मेयर ने उनसे लिफ्ट खराब होने और बेसमेंट में पानी जमा होने के बारे में पूछा। तो ठेकेदार गोलमोल जवाब देने लगा। बाद में कहा कि उसे हटा दिया गया है। अब वो वेंडर मार्केट का काम नहीं देख रहा है। इस पर मेयर ने कहा कि अगर उसकी एजेंसी टर्मिनेट हो गई है तो उसके प्लंबर और कर्मचारी वेंडर मार्केट में क्यों जमे हुए हैं। यहां क्या काम कर रहे हैं। इसका जवाब ठेकेदार के पास नहीं था।

इस पर मेयर ने उप नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन को केयरटेकर एजेंसी पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही। मेयर‌ ने वेंडर मार्केट में घूम कर दुकानदारों से भी उनकी समस्या पूछी और दुकानदारों को समझाया कि वह अपनी सीमा में ही दुकान लगाएं। दुकानों की अनावश्यक घेराबंदी ना करें। मेयर ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि वेंडर मार्केट को खूबसूरत बनाएं। इसे साफ सुथरा रखें। इसकी लिफ्ट दुरुस्त कराएं और बेसमेंट को ठीक कराएं। ताकि वहां गंदगी और पानी जमा ना हो सके।

सड़क के दोनों किनारों से अतिक्रमण हटाने का निर्देश

 इसके बाद मेयर शहीद चौक से डेली मार्केट और डेली मार्केट से चर्च रोड का जायजा लिया। शहीद चौक से डेली मार्केट तक सड़क के दोनों तरफ लोग फुटपाथ पर दुकान लगाए हुए थे। दुकानदारों को मेयर ने समझाया कि वह सड़क को घेरकर ना रखें। उन्होंने डांगराटोली से सर्जना चौक तक दुकान लगाने वालों को सफेद लाइन के पीछे रहने की हिदायत दी। चर्च रोड पर सड़क पर लोग दुकान लगाए हुए थे। उन्हें समझाया कि यह शहर उनका भी है। शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण हो रहा है। इसमें रांची की रैंकिंग को ऊपर रखना है। इसलिए वह लोग भी सहयोग करें। शहर को साफ सुथरा और अतिक्रमण मुक्त रखें। ताकि दिल्ली से आने वाली टीम इसे अच्छे नंबर दे।

दुकानदारों को दी 20 मिनट की मोहलत

मेयर ने कहा कि सभी दुकानदारों को 20 मिनट की मोहलत दी जाती है वह अपनी अपनी दुकान पीछे कर लें। उन्होंने नगर आयुक्त से कहा कि अभियान चलाकर ऐसे दुकानदारों पर जुर्माना करें जो सड़क तक अपना सामान फैलाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.