Move to Jagran APP

सावन के दूसरे सोमवार के लिए बाजार तैयार

सावन के दूसरे सोमवार से पहले बाजार में साप्ताहिक लाकडाउन में मिली छूट का फायदा मिल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 08:15 AM (IST)
सावन के दूसरे सोमवार के लिए बाजार तैयार
सावन के दूसरे सोमवार के लिए बाजार तैयार

जासं, रांची : सावन के दूसरे सोमवार से पहले बाजार में साप्ताहिक लाकडाउन में मिली छूट का असर दिखा। लोगों ने फल-फूल की खरीदारी की। पिछली बार की तरह ही इस सोमवार को भी ज्यादातर लोग घरों में ही शिव आराधना करेंगे। सरकारी आदेश के तहत कोरोना संक्रमण को देखते हुए शहर के मंदिरों को बंद रखने का आदेश है। रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी बाबा मंदिर में आनलाइन पूजा अर्चना की व्यवस्था होगी।

loksabha election banner

मंदिर के कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद ने बताया कि पहाड़ी बाबा को सरकारी आदेश के तहत इस सोमवार को भी बंद रखा जाएगा। इससे साथ ही वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। कई ऐसे भक्त हैं जो सावन में रुद्राभिषेक कराते हैं। श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए आनलाइन पूजन की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालु अपने नाम से पूजा होते आनलाइन देख भी सकते हैं। विशेष पूजन के लिए 101 रुपये जबकि रुद्राभिषेक के लिए 1101 रुपये तय किया गया है। इसके लिए पहाड़ी मंदिर की वेबसाइट पहाड़ीमंदिररांची डॉट कॉम पर जाकर अपनी इच्छानुसार राशि जमा कर सकते हैं।

लोग घरों में करा रहे रुद्राभिषेक

कोरोना संक्रमण के कारण जो शिव भक्त मंदिर में रुद्राभिषेक नहीं करा पा रहे है, वो अपने घरों में करा रहे हैं। पुजारियों का कहना है कि कई लोगों ने कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद अभिषेक कराने की मन्नत मांगी थी। ऐसे में लोग सावन में अपनी मन्नत पूरी होने के बाद घर में ही रुद्राभिषेक करा रहे हैं। बेहतर हो रही फूलों की बिक्री

मंदिरों के बंद होने के बाद फूलों की बिक्री खूब हो रही है। फूल विक्रेता बताते हैं कि बड़े मंदिरों के बंद होने का असर तो फूल के बाजार पर पड़ा ही है, मगर लोग घरों में पूजा और अभिषेक के लिए बेहतर खरीदारी कर रहे हैं। इस वर्ष फूलों के बने शिवलिग की मांग ज्यादा है। लोग एक से दो दिन पहले ऑडर देकर फर्न, रजनीगंधा, गेंदा आदि का शिवलिंग बनवा रहे हैं। इसके साथ ही घर में पूजा करने के लिए बड़े माला की भी मांग बढ़ी है। क्या कहते हैं फूल विक्रेता

बारिश के कारण लोकल फूलों पर निर्भरता कम है। ऐसे में फूल महंगे हुए हैं। फिर लोग बेहतर खरीदारी कर रहे हैं। हम कोरोना काल के बाजार को आमदिनों से तुलना नहीं कर सकते।

-सुभाष, फूल विक्रेता

------

फूलों के शिवलिग की मांग ज्यादा है। ज्यादातर ऐसे लोग इसकी खरीदारी कर रहे हैं, जो मंदिरों में बाबा का श्रृंगार करा रहे हैं। वहीं लोग घर में रुद्राभिषेक पर भगवान का पूजन के लिए खरीद रहे हैं।

मिन्टू, फूल विक्रेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.