Move to Jagran APP

नए साल पर बदलने वाले हैं कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी

Ranchi News नया साल जहां नए जोश नई उम्मीद और नई किरण के साथ आएगा वहीं ये साल महंगाई बढ़ाने वाला भी है क्योंकि इस साल आपकी जिंदगी के जुड़ी कई चीजें ना सिर्फ बदलने वाली है बल्कि आपकी जेब भी ढ़ीली करने वाली है।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 09:51 PM (IST)
नए साल पर बदलने वाले हैं कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी
नए साल पर बदलने वाले हैं कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा भारी

रांची, (डिजिटल डेस्क)। साल 2022 बेहद ही अहम रहने वाला है, जितनी बेसब्री से हम इसका इंतजार कर रहे हैं, उतनी से जल्दबाजी से इस साल में होने वाले ये बदलाव भी आपका इंतजार कर रहे हैं, यानि कि नए साल पर नई उर्जा के साथ अगर आप स्वागत करने के लिए तैयार है, और अगर आप नई साल पर छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए कहीं घुमने का मन बना रहे है, तब तो ये जानकारी आपके लिए ही है।

loksabha election banner

नए साल पर पड़ेगी महंगाई की मार

वहीं दूसरी ओर नया साल जहां, नए जोश, नई उम्मीद और नई किरण के साथ आएगा, वहीं ये साल महंगाई बढ़ाने वाला भी है, क्योंकि इस साल आपकी जिंदगी के जुड़ी कई चीजें ना सिर्फ बदलने वाली है, बल्कि आपकी जेब भी ढ़ीली करने वाली है। तो आप भी देखिए क्या क्या बदलने वाला है 2022 में।

बदल जाएंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नियम

ऑनलाइन मार्केट भले ही तेजी से तरक्की कर रहा है, लेकिन डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का चलन कभी ना बंद होने वाला आपकी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है, तो अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो ये पढ़ लें, दरअसल डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ नियम नए साल से बदलने जा रहा है, मसलन, ग्राहक डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सुरक्षित तरीके से कर सके, इसके लिए आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने 1 जनवरी ने नया नियम लागू कर दिया है। आरबीआई ने फैसला किया है कि जितने भी पेमेंट ऑनलाइन तरीके से की जाती है, उसे सुरक्षित रखने के लिए सभी वेबसाइट और भुगतान गेटवे की तरफ से स्टोर किए गए यूजर्स के डेटा को हटाने और इसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।

महंगा हो जाएगा एटीएम से पैसे निकालना

नए साल से एटीएम से पैसे निकालना भी महंगा हो जाएगा, आरबीआई ने एटीएम को लेकर भी नियमों में बदलाव किया है, जिसके तहत ग्राहकों को एक लिमिट के बाद एटीएम से पैसे निकलाने पर ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। मतलब 1 जनवरी से देश के सभी बैंक अपने एटीएम चार्ज को पांच फीसदी तक बढ़ाने जा रहे हैं। यानि कि अगर तय समय से ज्यादा बार आपने एटीएम से ज्यादा पैसे निकाले तो आपको उसके लिए 21 रुपये चार्ज देना होगा, सात ही इसमें जीएसटी भी अलग से देना होगा।

पोस्ट ऑफिस से जुड़ा नियम भी बदल जाएगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भी अपने नियमों में नए साल पर बदलाव करने जा रहा है, अब 1 जनवरी से अपने खाता धारकों से एक लिमिट खत्म होने के बाद कैश निकलाने या जमा करने पर चार्ज वसूल करेगा। मतलब अब ग्राहकों को 10 हजार रुपये निकालने या जमा करने के लिए चार्ज देना होगा।

बदल जाएंगे गुगल के कई ऐप के नियम

नए साल के साथ गुगल भी अपने कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा। नए नियम गुगल की सभी तरह की सर्विस पर लागू होगा, जिसमें गुगल ऐड, यू-ट्यूब, गूगल प्ले स्टोर, और सभी तरह के भुगतान सर्विस पर लागू होने वाला है। यानि कि अगर आप अगले महीने से RuPAY, American Express या Diners card का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल की तरफ से आपको की डिटेल को सेव नहीं किया जाएगा। मतलब ये हुआ कि 1 जनवरी 2022 से आपको हर बार पेमेंट करने के लिए मैनुअली कार्ड की जानकारी भरनी होगी।

नए साल पर एलपीजी सिलेंडर की बढ़ेंगी कीमतें

वैसे तो एलपीजी सिलेंडर के दाम में हर महीने बढ़ोतरी होती है, और इस बार भी होगी, इसीलिए नए साल पर भी कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमत तय करेगी, ऐसे में इस बात की भी संभावना है कि 1 जनवरी से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ जाएंगे, हालांकि अभी तय नहीं है कि ये दाम बढ़ेंगे ही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.