Move to Jagran APP

जैक की मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा 20 फरवरी से होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 09:58 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 09:58 AM (IST)
जैक की मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से
जैक की मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से

जागरण संवाददाता, रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा 20 फरवरी 2019 से शुरू होगी। इससे पहले एक फरवरी से दोनों की प्रायोगिक परीक्षाएं होगी। यह निर्णय शुक्रवार को जैक में अध्यक्ष डॉ. अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई परीक्षा बोर्ड की बैठक में ली गई। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन मार्च के प्रथम सप्ताह से होगा। रिजल्ट मई में जारी कर दिया जाएगा। आलिम-फाजिल की परीक्षा लेगा जैक

loksabha election banner

राज्य सरकार ने जैक को वर्ष 2019 में भी आलिम (स्नातक स्तर) व फाजिल (स्नातकोत्तर स्तर) की परीक्षा आयोजित करने को कहा था। बैठक में सरकार के प्रस्ताव को स्वीकृत करते हुए परीक्षा लेने का निर्णय हुआ। इससे पहले जैक ने वर्ष 2019 से आलिम व फाजिल की परीक्षा नहीं लेने की बात कही थी। बैठक में कहा गया कि कक्षा आठवीं व नौवीं की परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह जबकि ग्यारहवीं की परीक्षा दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। कक्षा नौवीं के लिए मॉडल प्रश्नपत्र जारी : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह में होनी है। शुक्रवार को जैक ने अपनी वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.झारखंड.जीओभी.इन पर मॉडल प्रश्न पत्र का पहला सेट अपलोड कर दिया है। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के एक-एक सेट हैं। छात्र-छात्राएं मॉडल प्रश्नपत्र से अभ्यास कर सकते हैं।

स्कूल के प्रधानाध्यापक भी विद्यार्थियों को जैक की वेबसाइट से डाउनलोड कर मॉडल प्रश्नपत्र उपलब्ध कराएंगे। जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए हर सप्ताह एक सेट मॉडल सेट जारी किया जाएगा। इस तरह के कुल पांच सेट अपलोड किए जाएंगे।

40 प्रश्नों के लिए 80 अंक : कक्षा नौवीं की बोर्ड परीक्षा में हर विषय में 40 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रत्येक के लिए दो अंक मिलेंगे। उत्तर ओएमआर शीट पर तीन घटे में देना है। प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। परीक्षा का संचालन जिला शिक्षा पदाधिकारी की अध्यक्षता वाली कमेटी करेगी जबकि मूल्याकन जैक कराएगा। सभी विषयों में 20-20 अंक विद्यालय स्तर से सतत एवं समग्र मूल्याकन के आधार पर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.