Move to Jagran APP

स्टेडियमों का रखरखाव हमारी पहली प्राथमिकता : खेल सचिव

खेल सचिव मनीष रंजन ने कहा है कि स्टेडियमों का रखरखाव हमारी पहली प्राथमिकता है।

By Edited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 04:30 PM (IST)
स्टेडियमों का रखरखाव हमारी पहली प्राथमिकता : खेल सचिव
स्टेडियमों का रखरखाव हमारी पहली प्राथमिकता : खेल सचिव

जागरण संवाददाता, रांची। होटवार में बने अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियमों का रखरखाव हमारी पहली प्राथमिकता है। हम अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार कर रहे हैं और खेल विवि बनाने की ओर अग्रसर हैं ऐसे में स्टेडियम भी उसी स्तर का होना चाहिए। स्टेडियम का छज्जा गिरने या पत्थर टूटने से दुर्घटना हो सकती है। इसलिए हमें इस पर विशेष ध्यान देना होगा ताकि यह आधारभूत संरचना लंबे समय तक चल सके। यह बात मंगलवार को खेल सचिव मनीष रंजन ने झारखंड स्टेट स्पो‌र्ट्स प्रमोशन सोसाइटी द्वारा आयोजित बैठक में कहीं।

loksabha election banner

उन्होंने माना कि अकादमी का काम सही दिशा में चल रहा है जो थोड़ी बहुत कमी है उसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास खेल विवि को जल्द खोलना चाहते हैं। इसे लेकर उनके साथ बैठक हो चुकी है। विधेयक में जो कमी है उसे दूर कर राज्यपाल के पास भेजा जाएगा। राज्यपाल के हस्ताक्षर होते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। एक अप्रैल से दस नई अकादमी : मौके पर सीइओ आलोक कुमार ने बताया कि अकादमी का तीसरा बैच एक अप्रैल से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि टुकड़ों में खिलाड़ियों का चयन करने से बड़ी संख्या में प्रतिभावान खिलाड़ी सामने आ रहे हैं।

1.89 लाख बच्चों में 224 का होगा चयन :

चयन ट्रायल के संबंध में जानकारी देते हुए विक्रांत मल्हान ने बताया कि तीसरे चरण के लिए हुए ट्रायल में 1.89 लाख बच्चों ने भाग लिया। प्रथम चरण में इसमें से 97 हजार बच्चों का चयन किया गया। दूसरे चरण में इसमें से 3200 बच्चों का फाइनल टेस्ट के लिए चयन हुआ। फाइनल टेस्ट 24 मार्च को बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में संपन्न होगा। इसमें से 126 लड़कियां व 96 लड़कों का चयन होगा जो एक अप्रैल से शुरू हो रहे दस नए अकादमी से जुड़ेंगे। वर्तमान में एथलेटिक्स, तीरंदाजी, कुश्ती, ताइक्वांडो व फुटबॉल की अकादमी चल रही है। जबकि एक अप्रैल से तैराकी, साइकिलिंग, हॉकी, शूटिंग, जूड़ो, बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग, टेबल टेनिस, मुक्केबाजी व कराटे की अकादमी शुरू होगी।

बच्चों की क्षमताओं का होगा आकलन :

मौके पर स्पो‌र्ट्स फिटनेस व मेडिसिन के विशेषज्ञ डा श्रीधर ने बताया कि अकादमी के बच्चों के परफारमेंस का आकलन किया जाएगा। वैज्ञानिक तरीके से उनके प्रदर्शन व क्षमताओं को परखा जाएगा। उनके खाने पीने के साथ साथ मेंटल स्ट्रैंथ के विकास पर ध्यान दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.