Move to Jagran APP

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में आ रही दिक्कत, नहीं हो रहा लागइन, फारगेट पासवर्ड का आप्शन इनएक्टिव

कई नए फीचर के साथ लांच आयकर विभाग की वेबसाइट लोगों के लिए बड़ी परेशानी हेा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 08:03 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 08:03 AM (IST)
इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में आ रही दिक्कत, नहीं हो रहा लागइन, फारगेट पासवर्ड का आप्शन इनएक्टिव
इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में आ रही दिक्कत, नहीं हो रहा लागइन, फारगेट पासवर्ड का आप्शन इनएक्टिव

जासं, रांची: कई नए फीचर के साथ लांच आयकर विभाग की वेबसाइट लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन गयी है। इस वेबसाइट में कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं। इसमें सबसे बड़ी दिक्कत लोगों को लागइन में रही है। इसके कारण कई यूजर का काम कई दिनों से अटका पड़ा है। रांची के सीए अंकित माहेश्वरी बताते हैं कि पिछले कई दिनों से यूजर को ऐसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जब भी कोई यूजर इनकम टैक्स की नई वेबसाइट पर लागइन कर रहा है तो कई बार लागइन फेल होने की समस्या आ रही है। कभी वेबसाइट ये भी बता रही है कि पासवर्ड गलत है। वहीं यूजर अगर अपना पासवर्ड बदलना चाहे तो फॉरगेट पासवर्ड का विकल्प भी काम नहीं कर रहा है। अगर ये विकल्प काम कर भी जाए तो ओटीपी मिलने में दिक्कत हो रही है। यानी पासवर्ड को लेकर तमाम परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि आयकर विभाग की नई वेबसाइट पहले की वेबसाइट से काफी बेहतर है। मगर अभी इसमें कोई सुधार करने की जरूरत है। अंकित माहेश्वरी ने बताया कि डाटा वैलिडेट करने में भी साइट पर परेशानी हो रही है। जैसे ही कोई यूजर साइट पर जाकर अपनी किसी जानकारी को वैलिडेट करना चाह रहा है तो उसे डाटा मिसमैच एरर दिखा रहा है। इसका मतलब है कि जो जानकारी यूजर ने डाली है, वह उसके पैन कार्ड के साथ मैच नहीं कर रही है, जबकि सबकुछ बिल्कुल सही डाला जा रहा है। वहीं पैन कार्ड से जुड़ी एक दूसरी दिक्कत ये आ रही है बहुत से पैन नंबर अमान्य बता रहा है, जबकि पुरानी वेबसाइट में सब कुछ ठीक चल रहा था।

गौरतलब है कि सरकार के आयकर विभाग के द्वारा इसी महीने की सात जून को यूजर के लिए नए विकल्पों के साथ नई वेबसाइट लांच की गई। इस वेबसाइट पर काम करने के लिए एक से छह जून तक वेबसाइट को बंद रखा गया था। वेबसाइट में दिक्कतों को लेकर लोग कई मीम्स भी शेयर कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.