Move to Jagran APP

कुडू पावर सब स्टेशन के कर्मियों को बंधक बना 12 लाख के विद्युत उपकरण की लूट Lohardaga News

Lohardaga Jharkhand News लोहरदगा में करीब 10 की संख्‍या में अपराधियों ने पांच घंटे तक बंधक बनाकर लूट की घटना को अंजाम दिया। इलाके में दहशत का माहौल है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 11:00 AM (IST)
कुडू पावर सब स्टेशन के कर्मियों को बंधक बना 12 लाख के विद्युत उपकरण की लूट Lohardaga News
कुडू पावर सब स्टेशन के कर्मियों को बंधक बना 12 लाख के विद्युत उपकरण की लूट Lohardaga News

लोहरदगा, जासं। लोहरदगा जिले के कुडू थाना क्षेत्र के टिको गांव स्थित पावर सब स्टेशन में बुधवार की रात अपराधियों ने जमकर उत्पात मचाया। करीब 10 की संख्या में पहुंचे अपराधियों ने पावर सब-स्टेशन के कर्मियों को बंधक बनाकर पावर ट्रांसफार्मर का क्‍वाइल समेत लगभग 10 लाख रुपये का विद्युत उपकरण लूट लिया। घटना को अंजाम देने के बाद अपराधी वहां से चलते बने।

loksabha election banner

घटना के वक़्त सब स्टेशन में मौजूद कर्मियों ने बताया कि बुधवार की रात करीब 10 बजे दो पिस्तौल, एक बड़ा हथियार से लैस होकर लगभग 8-10 की संख्या में नकाबपोश अपराधी पावर सब-स्टेशन पहुंचे और खिड़की का शीश तोड़कर बंदूक का भय दिखाकर दरवाजा खुलवाया। इसके बाद सभी अपराधी अंदर प्रवेश कर गए और मौके पर मौजूद ऑपरेटर रामजनक मेहता और अनिल उरांव को बंधक बनाकर उनका मोबाइल छीन लिया। इसके बाद 1.5 एमबीए के पावर ट्रांसफार्मर को कटर से काटकर उसका क्‍वाइल खोल लिया।

स्टेशन में रखे ग्रिड के लगभग तीन दर्जन एबी स्विच, बैट्री 2-2 वोल्ट का नया-पुराना 60 पीस, चार्जर 3 पीस, कनेक्टर, 150 किलो कॉपर तार, नट वोल्ट, 3 पीस बैटरी चार्जर, तीन ड्राम मोबिल के अलावा नया आरएनएम का काम के लिए रखे बिजली उपकरण का सारा नया स्विच सहित अन्य विद्युत उपकरण लूट ले गए। अपराधियों ने कई उपकरण को क्षतिग्रस्त भी कर दिया। बंधक कर्मियों के अनुसार अपराधी रात 10 बजे से गुरुवार की सुबह 3 बजे तक छह घंटे तक उत्पात मचाते रहे।

इस दौरान अपराधियों ने 33 हजार वोल्ट विद्युत प्रवाहित लाइन के बगल से स्विच खोलकर ले जाने का भी असफल प्रयास किया। घटना को अंजाम देने के बाद वहां से जाते हुए अपराधियों ने कहा कि अभी यहां काफी सामान है, फिर आएंगे। अपराधियों ने वहां से जाते वक्त रामजनक मेहता की मोटरसाइकिल की चाभी अपने साथ लेते गए। गुरुवार की सुबह कर्मियों ने घटना की सूचना कुडू थाना पुलिस को दी। इसके बाद दल बल के साथ कुडू थाना के प्रशिक्षु दारोगा पोलिकार टोप्पो मौके पर पहुंचे और मामले की जांच पड़ताल करते हुए पूछताछ की।

कुडू थाना पुलिस फिलहाल मामले का अनुसंधान कर लुटेरों की धर-पकड़ में जुट गई है। इधर घटना की सूचना मिलने के बाद बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता जेम्स कुजूर, सहायक अभियंता संतोष कुमार, जेई बनारसी राम भी पावर सब स्टेशन पहुंचे और पूरी जानकारी ली है। बिजली विभाग के एसडीओ संतोष कुमार ने बताया कि पूरा पावर सब स्टेशन में कुछ दिनों से कम चल रहा था। काफी नया-नया सामान आया था, जिसका काम हैदराबाद की गोपी कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी काम करा रही है।

कृषि सिंचाई योजना का काम आज ही पूरा कर बिजली शुरू करना था। उन्होंने बताया कि 1.5 एमवीए के ट्रांसफार्मर की कीमत लगभग 5 लाख होती है। अभियंता के अनुसार 10-12 लाख रुपये के सामान की लूट हुई है। मामले में विभाग के अलावा कंपनी ने भी अलग से कुडू थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। बता दें कि इससे पूर्व भी इसी वर्ष 19 जनवरी की रात कुडू थाना क्षेत्र के बड़की चांपी दुबांग स्थित पावर सब स्टेशन से 17 पीस कॉपर पाइप और एबी स्विच सहित करीब डेढ़ लाख रुपये का सामान खोलकर अपराधी ले गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.