रांची, जेएनएन। Lockdown 5 may be announced by PM Narendra Modi 31 मई को लॉकडाउन 4 की मियाद खत्‍म हो रही है। ऐसे में देशभर में कोरोना वायरस महामारी से लगातार बिगड़ रहे हालात को देखते हुए मोदी सरकार एक बार फिर बड़ा फैसला ले सकती है। लॉकडाउन 4 को आगे बढ़ाते हुए लॉकडाउन 5 की घोषणा की जा सकती है। हालांकि मोटे तौर पर बंदिशों और छूटों में तारतम्‍यता बिठाते हुए लॉकडाउन 5 की तैयारी शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि दो हफ्ते और लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। संभवत: 15 जून तक लॉकडाउन 5 घोषित की जाएगी।

इधर झारखंड ने भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे को देखते हुए केंद्र के हर निर्णय के साथ खड़े होने की बात कही है। सीएम हेमंत सोरेन ने कहा है कि लोगों की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार जो भी फैसला लेगी, झारखंड उसके साथ रहेगा। इधर गोवा सीएम के हवाले से कहा जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अगुआई वाले मंत्रालय ने लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए आगे बढ़ाने के मामले में खासी गंभीर है। इधर नई दिल्‍ली में शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी से मिलकर मुख्‍यमंत्रियों से बातचीत में सामने आए विचारों के बारे में जानकारी दी है। संभव है पीएम मोदी के निर्देश पर जल्‍द ही लॉकडाउन 5 का एलान कर दिया जाए।

इधर झारखंड सरकार भी बड़ी संख्‍या में बाहर से लौट रहे प्रवासी मजदूरों और हाल के दिनों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए लॉकडाउन 4 को आगे बढ़ाने पर सहमत दिख रही है। प्रवा‍सी मजदूरों में लगातार मिल रहे संक्रमण से जून में कोरोना मरीजों की संख्‍या काफी बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही है। ऐसे में लॉकडाउन को बढ़ाकर संक्रमण के दायरे को कमतर करने को बेहतर उपाय माना जा रहा है। इधर केंद्र सरकार ने शनिवार तक झारखंड समेत तमाम राज्‍यों से लॉकडाउन को बढ़ाने या खत्‍म करने पर विस्‍तृत सुझाव तलब किया है।

 

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस