रांची, जेएनएन। Lockdown 5.0 Guidelines  केंद्र सरकार ने एक बार फिर से लॉकडाउन को अगले एक महीने के लिया बढ़ा दिया है। इसके साथ ही अब एक जून से 30 जून तक लॉकडाउन 5 की घोषणा कर दी गई है। इस बीच कोरोना वायरस महामारी से आक्रांत जनजीवन के लिए राहत की खबर यह है कि देश को अब अनलॉक करने के प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5 के लिए जारी गाइडलाइन में आने वाले दिनों में चरणबद्ध तरीके से छूट देने का एलान किया है। इससे झारखंड के लोगों को भी राहत मिलेगी।

बहरहाल 1 जून से 30 जून तक अन-लॉक 1 का ऐलान किया गया है। इसमें कंटेनमेंट ज़ोन में चरणबद्ध तरीक़े से छूट मिलेगी। कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर छूट को जारी रखा गया है। 8 जून से धार्मिक स्थल खुलेंगे। होटलों, रेस्तरां भी 8 जून से खुलेंगे। गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन 5 के लिए जारी किए गए गाइडलाइन में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में चरणबद्ध तरीके से पर्याप्‍त छूट दी जाएगी। अब सभी तरह के धार्मिक स्‍थल, रेस्‍टोरेंट, मॉल, होटल, पूजा स्‍थल, व अन्‍य सेवा प्रभाग 8 जून के बाद शुरू किए जा सकेंगे।

नई गाइडलाइन के मुताबिक केंद्र सरकार ने भले ही एक महीने के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है, लेकिन अनलॉक-1 के जरिये फिर से जनजीवन को पटरी पर लाने के प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं। लॉकडाउन 5  के 30 दिनों में कुल तीन चरणों में ढील दी जाएंगी। पहले फेज की शुरुआत 8 जून से होगी, इसमें चुनिंदा सार्वजनिक जगहों को खोला जाएगा। इस बार लॉकडाउन 5 सिर्फ कंटेनमेंट जोन में लागू रहेगा।

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है। ताजा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ...

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस