रांची, जासं । आवेदन कम आने के कारण धुर्वा में बनने वाले लाइट हाउस के फ्लैट की बुकिंग के लिए कम आवेदन आए हैं। राजधानी के सिर्फ 500 लोगों ने ही आवेदन दिया है। कम आवेदन आने की वजह से नगर निगम ने इसकी अंतिम तारीख में बढ़ा दी है। पहले ये अंतिम तारीख 31 जुलाई तक ही थी। अब इसे बढ़ा कर 16 अगस्त कर दिया गया है। अब लोग 16 अगस्त तक फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्लैट खरीदने के लिए रांची नगर निगम की वेबसाइट www.ranchimunicipal.com से आवेदन डाउनलोड कर इसे भरकर अपलोड करना होगा। इसके अलावा निगम कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित पीएमवाई के काउंटर से ऑफलाईन आवेदन भी प्राप्त कर किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए निगम की रोकड़ शाखा में 200 रुपये का जमा कराना होगा।

लाइट हाउस फ्लैट उन्हीं को मिलेगा जो रांची नगर निगम क्षेत्र में जून 2015 से पहले से रह रहे हैं। आवेदक की सालाना आमदनी तीन लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास देश भर में कहीं पक्का मकान नहीं होना चाहिए। योजना के अनुसार लाभुक परिवार में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे। आवेदक को आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और वोटर आइकार्ड, फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा। साथ ही एक सहमति पत्र भी भरना होगा।

एचईसी के आनी में पंचमुखी मैदान के करीब लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत 1008 फ्लैट का निर्माण हो रहा है। यहां साढ़े 5 एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले फ्लैट नई तकनीक से बन रही है। एक फ्लैट की लागत 13 लाख 29 हजार रुपए आ रही है। मगर लाभुक को एक फ्लैट के लिए 6.79 लाख देने होंगे। बाकी बचे 6.50 लाख सरकार सब्सिडी के रूप में देगी।

अशोक नगर व अपर बाजार के इन बैंकों में जमा होगी डिपोजिट

फ्लैट की बुकिंग के लिए आवेदक को पांच हजार रुपये सुरक्षित राशि जमा करनी होगी। अशोक नगर के केनरा बैंक ब्रांच के खाता संख्या- 5365101002120 और अपर बाजार के बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच में खाता संख्या-789401100013881 में ये राशि जमा करनी होगी। किसी भी तरह की दिक्कत होने पर नगर निगम के टोल-फ्री नंबर 18001202929 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है।

Edited By: Vikram Giri