Move to Jagran APP

मेकअप की छोटी गलती बिगाड़ सकती है स्किन की सेहत

मेकअप करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। इसके साथ ही चेहरे के स्कीन का ध्यान रखना जरूरी है।

By Edited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 02:56 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 02:56 AM (IST)
मेकअप की छोटी गलती बिगाड़ सकती है स्किन की सेहत
मेकअप की छोटी गलती बिगाड़ सकती है स्किन की सेहत

रांची, जासं। चेहरा किसी भी व्यक्ति की पहचान होती है। इसे आकर्षक बनाने के लिए महिलाएं हजारों रुपये खर्च करती हैं। वहीं कई बार ऐसा होता है कि कुछ छोटी-छोटी गलती पूरा लुक बर्बाद कर देती है। इसलिए मेकअप करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। इसके साथ ही चेहरे के स्कीन का ध्यान रखना जरूरी है। आजकल बाजार में कई ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स मिलते हैं जिनमें विटमिन से लेकर स्किन क्वॉलिटी को बेहतर बनाने से जुड़े तत्वों का इस्तेमाल होता है। ये मंहगे होने के बाद भी समझदारी से नहीं इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। लालपुर नेचुरल सैलून की संचालिका खुशबू ऐसे पांच टिप्स बता रही हैं जैसे मेकअप करने से चेहरे को नया लुक मिल सकता है।

loksabha election banner

फाउंडेशन से पहले लगाएं क्रीम

कई बार ऐसा होता है कि हम मेकअप करने के दौरान मेकअप सिक्वेंस तोड़ देते हैं। इससे मेकअप का सही लुक नहीं आता है। जैसे फाउंडेशन से पहले मॉइस्चराइजर नहीं लगाने से हमारे स्कीन को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही में फेस को भी फ्लॉलेस लुक नहीं मिल पाता। मेकअप के दौरान फाउंडेशन से पहले फेसक्रीम जरूर लगाना चाहिए। इससे स्कीन पूरे दिन स्फॉट बनी रहती है। इसके साथ ही पोर्स को क्लीन करने में मदद मिलती है। लिपस्टिक लगाने में बरते सावधानी

महिलाएं मेकअप करने के दौरान चेहरे के साथ अपने होठों का सबसे ज्यादा ध्यान रखती हैं। मगर कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दीबाजी में मेकअप करते हैं। ऐसे में अपने ड्राई लीप के उपर ही लिपिस्टिक का इस्तेमाल कर देती हैं। इससे लिपिस्टिक का सही से कलर नहीं आ पाता। इसके साथ ही होठों की कोमल त्वचा को भी नुकसान पहुंचने की संभावना होती है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि लिपिस्टिक का इस्तेमाल करने से पहले लीप बाम का इस्तेमाल जरूर करें।

गर्दन का रखें ध्यान

ज्यादातर महिलाएं मेकअप अप करते समय एक बड़ी गलती करती है। वो अपने फेस का मेकअप तो करती हैं। मगर अपने गर्दन और कान का ध्यान नहीं रखती हैं। इससे वो उनके फेस से अलग दिखती है। ये खूबसूरती बढ़ाने की जगह फनी लुक देता है। ऐसे में मेकअप करते समय इस बात का ध्यान रखे की फेस के साथ इवेन टोन में नेक का भी मेकअप करें।

फेस और इवेंट के हिसाब से चुने मेकअप

मेकअप का चुनाव करते समय चूजी होना जरूरी है। इसके साथ ही अपने फेस और किस इवेंट के लिए मेकअप कर रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी है। हर मेकअप आपको हाइलाइट नहीं करती। इसके सुझाव के लिए मेकअप स्पेशलिस्ट की सलाह ले। उनसे अपनी स्किन टोन के बारे में पूछे। आमतौर पर स्किन की वर्मा या कुल अंडरटोन होती है और इसी के आधार पर फाउंडेशन से लेकर, लिपस्टिक, आईशैडो आदि को चुना जाना चाहिए। इससे स्कीन को नैचुरल लुक मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.