रांची, राज्य ब्यूरो। टाटा ट्रस्ट के सहयोग से कांके स्थित रिनपास परिसर में स्टेट ऑफ द आर्ट कैंसर केयर हॉस्पिटल की आधारशिला शनिवार को रखी जाएगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास तथा टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन एन टाटा इसकी आधारशिला रखेंगे। कांके स्थित रिनपास परिसर में 23.5 एकड़ जमीन में इस अस्पताल का निर्माण होगा।

राज्य सरकार ने यह जमीन सीधे टाटा को हस्तांतरित करने के बजाए स्पेशल पर्पस व्हीकल (एसपीवी) मॉडल पर इसे शुरू करने का निर्णय लिया है। अस्पताल तथा इससे संबद्ध योजनाओं के संचालन के लिए गैर लाभकारी संस्था रांची कैंसर केयर ट्रस्ट की स्थापना होगी, जिसे एक रुपये के टोकन मनी पर यह जमीन 30 साल के लिए लीज पर दी जाएगी। योजना के तहत राज्य सरकार अस्पताल के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी, जबकि मशीन-उपकरण व प्रशिक्षित मानव संसाधन की जिम्मेदारी टाटा ट्रस्ट की होगी।

झारखंड के मरीजों के लिए सुरक्षित रहेंगे आधे बेड : इस कैंसर अस्पताल में 50 फीसद  बेड झारखंड के मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे। बीपीएल परिवारों के वैसे मरीज जो केंद्र या राज्य सरकार की बीमा योजना या लोक स्वास्थ्य योजना से कवर होंगे, उन्हें अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी। इसमें आयुष्मान भारत के लाभुकों का भी निश्शुल्क इलाज होगा। अन्य मरीजों को सीजीएचएस दर पर मरीजों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

दो प्रोजेक्ट में संचालित होगी योजना : यह योजना दो प्रोजेक्ट के रूप में संचालित होगी। पहले प्रोजेक्ट अर्थात एसपीवी-1 के तहत कैंसर अस्पताल का निर्माण होगा जिसके संचालन के लिए गठित बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सचिव, टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष, आदि शामिल होंगे। दूसरे चरण के तहत राज्य सरकार तीनों मेडिकल कालेजों के अलावा जिला अस्पतालों में छह कंप्रीहेंसिव कैंसर केयर सेंटर एवं जिला अस्पतालों में सात डायग्नोस्टिक एंड डे केयर क्लिनिक स्थापित करेगी। यहां भी सीजीएचएस या इससे कम दरों पर मरीजों का इलाज होगा।  

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप