जागरण संवाददाता, रांची : गुरुवार को बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर मॉडल कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) डिजिटल सेवा का शुभारंभ हुआ। सीएससी-एसपीवी के सीईओ डॉ. दिनेश त्यागी व आइटी विभाग के निदेशक शंभू कुमार ने सीएससी सेंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस सेंटर में सरकारी व गैर सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। पैन कार्ड से लेकर पासपोर्ट के लिए भी लोग इस सेंटर के माध्यम से आवेदन दे सकते हैं। इसी प्रकार, रेलवे टिकट, बैंक से पैसे की निकासी या बीमा के प्रीमियम का भुगतान करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। टेली मेडिसीन सेवा के साथ संबंधित व्यक्ति किसी डॉक्टर से बात भी कर सकते हैं। प्री-लीगल एडवाइस के तहत कानूनी सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इस सभी सेवाओं के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के माध्यम से सिर्फ फैसिलिटेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। निर्धारित समयावधि में सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को सरकारी कार्यालय से संपर्क करना होगा। पूरे झारखंड में लगभग हैं 10 हजार सीएसी :

आइटी विभाग के निदेशक यूपी साह ने बताया कि पूरे झारखंड में लगभग 10 हजार सीएसी हैं। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर सीएससी की सुविधा उपलब्ध होने से हवाई यात्रा करने वालों के लिए भी यह लाभदायक होगा। इस सेंटर के खुलने से आपको सरकारी कार्यालय तक जाने की जरूरत नहीं है। यहां बैंक में पैसा जमा करने व निकासी करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि पूरे देश में पहला सीएससी सेंटर रायपुर में और दूसरा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर खोल गया है। इसके बाद सीएसी-एसपीवी के सीईओ ने प्रोजेक्ट भवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएससी स्कीम व सेवाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक व सीएससी-एसपीवी के बीच एक्सचेंज एमओयू भी हुआ है। इस अवसर पर पांच परफॉर्मिग वीएलई व तीन सीएससी डिस्ट्रिक्ट रिसोर्सेस को अवार्ड देकर सम्मानित भी किया गया। लोगों को तय समय पर मिलेगी सुविधाएं

डिजिटल इंडिया के तहत देश भर के बड़े एयरपोर्ट पर सीएससी खोलने की योजना है। ताकि लोगों को तय समय में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। रांची एयरपोर्ट पर खोले गए सीएससी में आनेवाले दिनों में 400 अलग-अलग सेवाएं प्रदान की जाएगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है। इससे पहले रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर मई में ही देश का पहला सीएससी खोला गया था। इसके बाद रांची एयरपोर्ट पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अभी फिलहाल 20 प्रकार की सेवाएं यहां मिलनी शुरू हो गई है। आनेवाले दिनों में इसका दायरा और बढ़ जाएगा।

प्रज्ञा केंद्र पर उपलब्ध सेवाएं व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दर

पर सेवाएं

आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन : 30

आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन : 30

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन : 30

जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन : 30

पेंशन के लिए आवेदन : 30

अन्य सेवाओं के लिए आवेदन : 30

ऑनलाइन एफआइआर : 30

आधार नामांकन : निशुल्क

बायोमीट्रिक अपडेशन : 25

बिड जानकारी : 20

आधार ई-केवाइसी प्रिंट : 30

आधार प्रिंट : 20

आधार मोबाइल अपडेट : 25

मतदाता सेवाएं

मतदाता कार्ड की छपाई : 30

मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आवेदन : 10

मतदाता सूची में नाम स्थानांतरण के लिए आवेदन : 10

मतदाता सूची में नाम परिवर्तन के लिए आवेदन : 10

मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए आवेदन : 10

अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन : 110

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन : 100

इन्कम टैक्स फाइल : 345

अपोलो टेलीमेडिसीन : 115

जीवन प्रमाण पत्र : 50

बिजली बिल भुगतान : 10

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस