Move to Jagran APP

लातेहार जेल से फरार कैदी दिलशाद अंसारी गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी Latehar News

Jharkhand Latest News. जेल से भागने के दौरान दिलशाद का एक पैर टूट गया है। बालूमाथ पुलिस ने गिरफ्तारी की है। दिलशाद को पुलिस टीम की ओर से जिला मुख्यालय लातेहार ले जाया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 02:21 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 05:18 PM (IST)
लातेहार जेल से फरार कैदी दिलशाद अंसारी गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी Latehar News
लातेहार जेल से फरार कैदी दिलशाद अंसारी गिरफ्तार, दूसरे की तलाश जारी Latehar News

लातेहार, जासं। लातेहार जेल से भागने वाले दो कैदियों में से एक कैदी दिलशाद अंसारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दिलशाद की गिरफ्तार लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत मासियातू स्थित उसके घर से हुई है। वहीं दूसरे कैदी विक्की राम की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की ओर से छापेमारी जारी है। गिरफ्तार दिलशाद का एक पैर टूट गया है। भागने के दौरान जेल की दीवार से चोट लगने के दौरान उसका पैर टूट गया है। बालूमाथ पुलिस ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है। गिरफ्तारी के बाद दिलशाद को पुलिस टीम की ओर से जिला मुख्यालय लातेहार ले जाया गया है।

loksabha election banner

बता दें कि शनिवार को सुरक्षा को ठेंगा दिखाकर दो कैदी दीवार फांदकर लातेहार मंडल कारा से फरार हो गए थे। फरार कैदी बालूमाथ के मासियातू निवासी दिलशाद अंसारी व छत्तीसगढ़ का विक्की कुमार राम हैं। बताया गया कि दोनों बेडशीट के सहारे दीवार फांदकर भागने में सफल रहे। इस‍के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और कैदियों की तलाश में छापेमारी की।

दिलशाद पर बालूमाथ थाना में हत्या का मामला दर्ज है। विक्की राम भी पिछले दो वर्षों से हत्या के एक मामले में जेल में बंद था। बालूमाथ के चॢचत दवा व्यापारी मुरारी प्रसाद हत्याकांड में भी वह आरोपित है। उस पर छत्तीसगढ़ में भी हत्या के कई मुकदमे दर्ज हैं।

जानकारी के अनुसार जेल से दो कैदियों के भागने की सूचना पर जिले के सभी थानों की पुलिस टीम अर्लट हो गई थी। समीपवर्ती जिलों की पुलिस को अर्लट किया गया था। साथ ही कैदी के मासियातू स्थित घर के समीप की हर गतिविधियों पर पुलिस की पैनी निगाह थी। रविवार को जैसे ही दिलशाद अपने घर पहुंचा, पुलिस ने उसे दबोच लिया।

उसने जेल से भागने की प्लानिंग समेत कई जानकारियां पुलिस को दी है। जिसे गोपनीय रखकर पुलिस अग्रेत्तर कार्रवाई में जुट गई है। गौरतलब है कि बाइक चोरी के मामले में दिलशाद छह माह पूर्व जेल गया था। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि में पैरोल पर 45 दिनों के लिए जेल से बाहर आया था। पैरोल की अवधि पूर्ण करने के बाद उसने पुन: न्यायालय में आत्मसम्पर्ण किया था। इसके बाद उसे जेल भेजा गया था।

जेल की सुरक्षा में चूक के कारण भागे कैदी : आइजी

झारखंड के जेल आइजी वीरेंद्र भूषण ने कहा कि लातेहार जेल से दो कैदियों का फरार होना सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही का परिचायक है। वे रविवार को लातेहार मंडल कारा का औचक निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जेल की सुरक्षा काफी महत्वपूर्ण है, इसमें लापरवाही कैसे की जा सकती है? जेल से दो कैदी भाग जाते हैं और सुरक्षा में लगे लोगों को पता तक नहीं चल पाता है।

यह तो बहुत गंभीर मामला है। आइजी ने कहा कि मामले की काफी गहनता से जांच की जा रही है। जांच में जो दोषी पाए जाएंगे, उनके विरुद्ध कार्रवाई भी होगी। ताकि इस तरह की लापरवाही राज्य के दूसरे जेलों में न हो। सेंट्रल जेल के सुपरिटेंडेंट को पूरी घटना की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस दौरान जेल आइजी ने जेल का अंदर और बाहर दोनों तरफ से निरीक्षण किया।

निरीक्षण के बाद पदाधिकारियों से काफी देर तक बातचीत कर कई जानकारी प्राप्त करने के बाद उन्हें निर्देश भी जारी किया। इस मौके पर लातेहार के उपायुक्त ज़िशान कमर, एसपी प्रशांत आनंद, एसडीएम सागर कुमार समेत कई पदाधिकारी व सुरक्षा बल के जवान मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: कुख्यात अपराधी राजू गोप की तलाश करेगी एसआइटी, पुलिस हिरासत से हो गया था फरार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.