लातेहार, जासं। Conversion in Jharkhand लातेहार जिले में धर्म परिवर्तन का नया वाक्‍या सामने आया है। यहां अनुसूचित जा‍ति के 5 लोग अपने परिवार के साथ धर्म परिवर्तन कर रहे थे। सारी तैयारी हो गई थी, लेकिन ऐन समय पर इन लोगों के पिता ने धर्म बदलने पर अपनी संपत्ति से फूटी कौड़ी नहीं देने और जमीन-जायदाद, मिल्कियत से बेदखल करने का फरमान सुना दिया। इसके बाद बाप-बेटों के बीच विवाद गहरा गया। मामले को सुलझाने पहले पंचायत बैठी, कोई हल नहीं निकलने पर इसकी सूचना पुलिस को दी गई।

जिले के सदर थाना क्षेत्र के कुलगड़ा गांव में रविवार को धर्म परिवर्तन कराने का एक मामला प्रकाश में आया है। धर्म परिवर्तन को लेकर पिता पुत्र में विवाद गहराने पर इसकी जानकारी ग्रामीणों को मिली। साथ ही इसकी सूचना लातेहार पुलिस को मिली। सूचना मिलते ही लातेहार पुलिस गांव में पहुंचकर ग्रामीणों को समझा बुझाकर हालात नियंत्रित किया। ग्रामीणों ने बताया कि कुलगड़ा गांव निवासी शंकर भुइयां के पुत्र रंजीत भुइयां, करीमन भुइयां के पुत्र लल्लू भुइयां व लंगरू भुइयां के पुत्र जोगिंद्र भुइयां, राजेंद्र भुइयां व सीटू भुइयां ने अपने परिवार के साथ अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन कर रहे थे।

इसकी सूचना उनके पिता के होने पर गांव में बैठक की गई। बैठक के दौरान तीनों के पिता ने निर्णय लिया कि अगर हमारे बेटे अपने धर्म को छोड़कर दूसरे धर्म को अपनाते हैं तो कानूनी तौर पर उन्हें पैतृक संपत्ति से बेदखल कर दिया जाएगा। यह बात सुनकर पिता-पुत्रों के बीच विवाद उत्पन्न हो गया। मामले को बढ़ता देखकर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने गांव पहुंचकर वार्ता शुरू की तो शंकर भुइयां, लंगरू भुइयां व सीटू भुइयां ने बताया कि भूसुर गांव के एक व्यक्ति के द्वारा प्रलोभन देकर हमारे बेटों को गुमराह कर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुझे यह अधिकार है इसलिए हमने निर्णय लिया है कि यदि हमारे बेटे ने धर्म परिवर्तन किया तो उन्हें पैतृक संपत्ति से बेदखल कर दिया जाएगा। दोनों पक्ष और स्थानीय ग्रामीणों की बात गंभीरता से सुनने के बाद सभी से कानून को हाथ में नहीं निकलने की अपील करते हुए कहा कि कसी को भी कोई तकलीफ हो तो न्यायिक प्रक्रिया का सहारा लें। इसके बाद पुलिस टीम वापस मुख्यालय लौट गई। 

कुलगड़ा गांव में कुछ लोग धर्म परिवर्तन करना चाह रहे थे। इस पर उनके पिता ने पैतृक संपत्ति से बेदखल करने की बात कही। मामले की सूचना पर पुलिस टीम गांव गई दोनों पक्ष से कानून हाथ में नहीं लेने और न्यायिक प्रक्रिया में आने की अपील की है। वर्तमान में गांव के हालात शांत और नियंत्रित हैं। अमि‍त कुमार गुप्ता, इंस्पेक्टर सह थानाप्रभारी लातेहार।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस