रांची, जेएनएन।  फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर और वीडियो कॉल के लिए अब मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर रहने की जरूरत नहीं है। सभी सुविधाएं आपको लैंडलाइन फोन पर भी मिल जाएंगी। उपभोक्ताओं को यह सेवा मुहैया कराने के लिए बीएसएनएल ने तैयारी पूरी कर ली है। बस जरूरत है तो आपको कनेक्शन लेने की।

बीएसएनएल शहर भर के अपने सभी टेलीफोन एक्सचेंज को एनजीएन (नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्किग) से जोड़ रहा है। इसके बाद अभी तक एनालॉग होने वाली आपकी कॉल आइपी बेस्ड हो जाएगी, जिसके बाद आपको सिर्फ आइपी लैंडलाइन फोन लेना होगा। यह आइपी लैंडलाइन फोन किसी भी तरह के स्मार्ट फोन से कम नहीं होगा। बड़ी टच स्क्रीन में सारी सुविधाएं इस फोन में लगी बड़ी टच स्क्रीन से आप व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, वीडियो कॉल और वॉयस चैट का आसानी से आनंद ले सकेंगे।

रांची में इसकी शुरुआत हो गई है। शहर के सभी एक्सचेंज को अपडेट किया जाएगा। अभी तक बीएसएनएल से एनालॉग (वायस कॉल और मैसेज) कॉल ही कर सकते थे, लेकिन एनजीएन आने के बाद कॉल आइपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) बेस्ड हो गई हैं। इसमें वायस कॉल, मैसेज भेजने के साथ ही वीडियो कॉलिंग, कॉल कान्फ्रेंस की भी सुविधा होगी। यह एक तरह का आधुनिक लैंडलाइन फोन है जिसे जल्द ही बीएसएनएल बाजार में उतारेगा। इसमें एक बड़ी टच स्क्रीन होती है।

ब्राडबैंड मॉडम इनबिल्ट होता है, इसलिए अलग से मॉडम खरीदने की जरूरत नहीं होती। क्या होगा फायदा 40 एमबीपीएस तक स्पीड ली जा सकती है और वाई-फाई जेनरेट कर 50 मीटर की रेंज में अनलिमिटेड फोन जोड़ सकते हैं। रेंज बढ़ाने के लिए राउटर का प्रयोग कर सकते हैं। आफिस में बैठकर रह कर भी फोन का प्रयोग कर सकते हैं। बीएसएनएल अधिकारी के अनुसार, इसके लिए वर्चुअल लोकल एरिया नेटवर्क (वीलैन) जेनरेट कर सब आइपी बनानी होगी।

इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को घर में रखे आइपी लैंडलाइन फोन से कनेक्ट कर लेंगे। टीम व्यूवर की तरह आप अपने स्मार्टफोन पर आइपी लैंडलाइन फोन की स्क्रीन उठाकर घर में रखा वाई-फाई फीचर युक्त एसी, टीवी, फ्रिज व अन्य सभी सामान घर के बाहर रहकर भी ऑपरेट कर सकेंगे। बीएसएनएल के सीजीएम केके ठाकुर ने बताया राजधानी में लैंडलाइन को स्मार्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कई एक्सचेंज को बदला जा चुका है। बीएसएनएल का ध्यान लैंडलाइन सर्विस पर है। हम इसे एडवांस करने में जुटे हुए हैं।