Move to Jagran APP

Lalu Yadav: तीन सेवादारों के मोबाइल से बात करते हैं लालू यादव, बिहार के एनडीए विधायक को दिया प्रलोभन

Lalu Yadav News बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट में जिस नंबर को शेयर किया था वह लालू के नंबर 1 सेवादार के साथ राजद प्रदेश महासचिव भी है। इरफान अंसारी को तीन सेवादारों में पहला दर्जा हासिल है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 04:02 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 08:03 AM (IST)
Lalu Yadav: तीन सेवादारों के मोबाइल से बात करते हैं लालू यादव, बिहार के एनडीए विधायक को दिया प्रलोभन
कैली बंगले में मोबाइल पर बात करते लालू यादव। फाइल फोटो

रांची, [अमन मिश्रा]। दैनिक जागरण ने बिहार चुनाव के दौरान जेल से राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव द्वारा राजनीति करने की बात उठाई थी। चुनाव भले ही बिहार में हो रहा था, लेकिन उसका कंट्रोल रिम्स के केली बंगले से हो रहा था। इस पर पुख्‍ता मुहर मंगलवार की देर रात लगी, जब बिहार के ही पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इससे सबंधित ट्वीट किया। इस ट्वीट से बवाल मच गया और राजनीतिक सियासत गर्म हो गई। दैनिक जागरण के फोटोग्राफर ने बिहार चुनाव के रिजल्‍ट के दिन भी बंगले से ऐसे फोटो क्लिक किए थे, जिसमें लालू प्रसाद मोाबाइल पर बात कर रहे थे।

loksabha election banner

बुधवार को एक ऑडियो भी वायरल हुआ है। इसमें एनडीए के विधायक ललन पासवान से बात करते हुए लालू प्रसाद की आवाज़ सुनाई दे रही है। उन्होंने विधायक को स्पष्ट शब्दों में कहा कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में एब्सेंट हो जाएं, फिर राजद उनके लिए बहुत कुछ करेगा। दोनों की बातचीत के बाद रात से ही राजनीतिक हलचल बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि जिस मोबाइल से राजद सुप्रीमो ने बिहार में एनडीए के विधायक से बात की थी, वह उनके सेवादार नंबर 1 इरफान अंसारी का है। इरफान ने ही विधायक के पीए से बात कर लालू से उनकी बात करवाई थी। करीब 2 मिनट तक दोनों के बीच दो कॉल में बात हुई है।

इरफान अंसारी को लालू की सिफारिश में मिला है राजद प्रदेश महासचिव का दायित्व

रिम्स में लालू प्रसाद के तीन सेवादार हैं। इसमें इरफान अंसारी का स्थान पहले नंबर पर है। सूत्रों के अनुसार लालू प्रसाद, इरफान अंसारी को बिहार में सरकार बनने के बाद एमएलसी बनाना चाहते थे। उनकी ही सिफारिश के बाद इरफान अंसारी को पार्टी में झारखंड प्रदेश का महासचिव बनाया गया था।

जेल से सेवादार के रूप में अधिकृत इस महासचिव के कंधे पर न सिर्फ लालू प्रसाद की सेवा का जिम्मा है, बल्कि बाहर के काम की व्‍यवस्‍था भी इरफान ही करते हैं। लालू प्रसाद से कौन मुलाकात करेगा, किसकी चिट्ठी अंदर जाएगी, कौन मोबाइल से बात करेगा, इरफान ही इन सारी चीजों को तय करने का काम करता है। जेल प्रशासन को जानकारी होने के बाद भी कभी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

तीन सेवादारों के मोबाइल से लालू करते हैं बात, ट्विटर पर भी मॉनिटरिंग

लालू प्रसाद अपने तीनों सेवादारों के मोबाइल से बात करते हैं। दैनिक जागरण ने कई बार इसकी फोटो भी प्रकाशित की है जो उसकी गवाही देती है। केली बंगले के सूत्रों ने दावा किया है कि असगर नामक सेवादार के मोबाइल से भी राजद सुप्रीमो बात करते हैं। यही नहीं, स्मार्टफोन से ट्विटर की गतिविधियों पर भी नजर रखते हैं। जेल प्रशासन हर सप्ताह बंगले का निरीक्षण करता है, लेकिन कभी उन्हें मोबाइल नहीं मिला। आज भी जेल प्रशासन निरीक्षण करने वाला है।

कैदी के पास किसी भी हाल में नहीं पहुंच सकता मोबाइल

लालू के ऑडियो को लेकर जेल आइजी बीरेंद्र भूषण ने कहा कि यह जिम्मेदारी जेल अधीक्षक की है कि कोई कैदी नियम नहीं तोड़े। किसी भी सूरत में कैदी के पास मोबाइल नहीं पहुंच सकता है। एक बार शिकायत मिलने पर पेइंग वार्ड में छापेमारी भी की गई थी। तब लालू यादव के पास मोबाइल नहीं मिला था। अगर अभी वे मोबाइल से बात कर रहे हैं तो यह नियमों के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें: बाबूलाल मरांडी का हेमंत सोरेन पर निशाना, बोले- लालू को राजकीय अतिथि बना रखा है, नैतिकता बची हो तो कार्रवाई करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.