Move to Jagran APP

Fodder Scam: लालू ने कहा, हुजूर छवि बिगाड़ने के लिए सीबीआइ ने दर्ज कराया मामला

Fodder Scam. डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में लालू का बयान दर्ज किया गया। 139 करोड़ के अवैध निकासी मामले में अभी ट्रायल चल रहा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 09:19 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 09:19 PM (IST)
Fodder Scam: लालू ने कहा, हुजूर छवि बिगाड़ने के लिए सीबीआइ ने दर्ज कराया मामला
Fodder Scam: लालू ने कहा, हुजूर छवि बिगाड़ने के लिए सीबीआइ ने दर्ज कराया मामला

रांची, राज्य ब्यूरो। डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में आरोपित राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने गुरुवार को सीबीआइ की विशेष अदालत में अपना बयान दर्ज कराया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हुजूर, हमारी छवि खराब करने के लिए सीबीआइ ने यह मुकदमा दर्ज किया है। फरवरी 1996 में जैसे ही मामला वित्त विभाग ने मेरे संज्ञान में लाया तो मैैंने तुरंत केस दर्ज कराने का आदेश दिया था। बयान के दौरान लालू प्रसाद से कुल 34 सवाल पूछे गए और उन्होंने सभी सवालों का जवाब दिया।

loksabha election banner

इस दौरान लालू प्रसाद करीब सवा दो घंटे तक अदालत में रहे। बयान दर्ज कराने के बाद निकलते समय लालू प्रसाद ने सीबीआइ के विशेष जज एसके शशि से हाथ जोड़कर विनती की। कहा- हुजूर, दुर्भावना से ग्रसित होकर मेरे खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। गवाह कुछ कहता है दस्तावेज कुछ और बयां करते हैं। दोनों में कोई मेल ही नहीं है। बस आपसे इतना ही आग्रह है कि फैसला सुनाने से पहले पूरी फाइल जरूर पढ़ लीजिएगा। इस पर विशेष जज एसके शशि ने आश्वस्त किया कि पूरे दस्तावेज पढऩे के बाद ही फैसला सुनाएंगे।

लालू प्रसाद सुबह 10:30 बजे ही अदालत पहुंचे गए और कोर्ट में जाकर बैठ गए। लालू के सेवादार और उनके बेहद करीबी भोला यादव को छोड़कर पुलिस कर्मियों ने किसी भी राजद नेता व मीडिया को अदालत में प्रवेश नहीं करने दिया। करीब 11 बजे सीबीआइ के विशेष जज अदालत में पहुंचे। इसके बाद लालू प्रसाद के बयान दर्ज करने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। सीबीआइ की ओर से 575 गवाह और कई हजार दस्तावेज अदालत में पेश किए गए हैैं।

अदालत ने लालू प्रसाद सहित अन्य आरोपितों द्वारा अपने बचाव के लिए गवाहों की सूची सौंपने की तिथि 20 जनवरी निर्धारित की है। अधिवक्ता बीएमपी सिंह ने सीबीआइ की ओर से अदालत में पक्ष रखा। चारा घोटाला के चार मामलों में सजायाफ्ता लालू प्रसाद का रिम्स में इलाज चल रहा है। गुरुवार को बयान दर्ज कराने के लिए भारी सुरक्षा के बीच लालू को सीबीआइ कोर्ट लाया गया। उनके साथ एक एंबुलेंस भी अदालत पहुंची थी, ताकि कोई दिक्कत होने पर प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा प्रदान की जा सके। अधिवक्ता प्रभात कुमार ने लालू प्रसाद का अदालत में बयान दर्ज कराया।

111 में 110 आरोपितों का बयान दर्ज, एक का मामला हुआ अलग

चारा घोटाला के डोरंडा कोषागार से जुड़े 139 करोड़ रुपये की अवैध निकासी के मामले में कुल 111 आरोपित हैैं, जो ट्रायल फेस कर रहे हैैं। गुरुवार को लालू प्रसाद का भी बयान दर्ज हो गया।  लालू समेत अबतक इस मामले में 110 आरोपित सीआरपीसी की धारा 313 (आरोपित का बयान) के तहत अपना बयान दर्ज करा चुके हैं। एक आरोपित डॉ. शिवनंदन प्रसाद बीमार होने की वजह से गुजरात के एक अस्पताल में भर्ती हैं। इसकी सूचना के बाद अदालत ने उनके मामले को अलग कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.