Move to Jagran APP

कोरोना फैला रही गर्भवती महिला गिरफ्तार, सदर अस्पताल से भागकर झोलाछाप से कराया प्रसव

Koderma Coronavirus News Update. कोडरमा सदर अस्पताल में भर्ती एक कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला शनिवार की शाम डॉक्टरों व अस्पतालकर्मियों को चकमा देकर भाग गई थी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 12:09 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 06:52 PM (IST)
कोरोना फैला रही गर्भवती महिला गिरफ्तार, सदर अस्पताल से भागकर झोलाछाप से कराया प्रसव
कोरोना फैला रही गर्भवती महिला गिरफ्तार, सदर अस्पताल से भागकर झोलाछाप से कराया प्रसव

कोडरमा, जासं। Koderma Coronavirus News Update  एक तरफ जहां जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप से जूझ रहा है, वहीं कुछ ऐसे भी तत्व है जो इनकी राह में जानबूझकर मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं। ऐसे ही एक गर्भवती महिला व इनके पति  शनिवार शाम से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे के नाको दम कर रखा था। महिला सदर अस्पताल से कर्मियों को चकमा देकर फरार होने के बाद कई इलाकों में संक्रमण फैलाती रही। इस बीच सदर अस्पताल से करीब 30 किलोमीटर दूर जाकर परसाबाद के एक झोलाछाप डॉक्टर के क्लीनिक में सिजेरियन से प्रसव कराई।

loksabha election banner

पुलिस को सूचना मिलने के बाद जब तक परसाबाद के उक्त नेहा क्लीनिक में पहुंची, तब तक महिला यहां से भी फरार हो चुकी थी। अंत में वह नवलसाही थाना क्षेत्र के चौपनाडीह स्थित अपने ससुराल में पकड़ी गई। रविवार की दोपहर पुलिस ने एंबुलेंस बुलाकर प्रसूता उसकी नवजात बच्चे उसके पति, मां व सास को सदर अस्पताल भेज दिया। नवालशाही थाना प्रभारी ने बताया कि सूचना के आधार पर और रात्रि से ही प्रसूता के ससुराल में नजर रखी जा रही थी, लेकिन ससुराल वाले प्रसूता के घर में होने की बात से इंकार कर रहे थे। इसी बीच पक्की सूचना मिलने के बाद एंबुलेंस बुलाकर सभी को पकड़ कर भेज दिया गया। इधर जयनगर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परसाबाद के उक्त झोलाछाप डॉक्टर के क्लीनिक को भी सील कर दिया है।

ज्ञात हो कि कोडरमा सदर अस्पताल में भर्ती उक्त कोरोना संक्रमित फुल टर्म गर्भवती महिला शनिवार की शाम डॉक्टरों व अस्पतालकर्मियों को चकमा देकर भाग गई। जानकारी के अनुसार सदर अस्पताल में दो दिन पूर्व झुमरीतिलैया ताराटांड़ निवासी उक्त महिला प्रसव के लिए आयी थी। महिला का कोविड टेस्ट में रिपोर्ट पॉजिटिव आया था। शनिवार की शाम उसका सिजेरियन से प्रसव की सारी तैयारी कोडरमा के होली फैमिली स्थित कोविड अस्पताल में की जा चुकी थी। यहां एनेस्थेसिस्ट, सर्जन, नर्स आदि मिलकर सारी तैयारी कर चुके थे।

शाम को महिला को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वाॅर्ड से 108 एंबुलेंस के जरिए कोविड अस्पताल लाया जाना था। अस्पताल में वॉर्ड के बाहर एंबुलेंस खड़ी थी। वहीं गर्भवती महिला को एंबुलेंस में जाने के लिए वॉर्ड से भेजा गया। इस बीच महिला सभी को चकमा देकर फरार हो गई। घटना के बाद कोडरमा आई एम ए के व्हाट्सएप ग्रुप में महिला के संबंध में सूचना फैलाकर सभी डॉक्टरों एवं क्लिनिको को सतर्क कर दिया गया था। लेकिन इस बीच महिला ने परसाबाद जाकर अपना प्रसव करा ली।

कोडरमा सदर अस्पताल से भागी गर्भवती कोरोना संक्रमित महिला के परसाबाद में संचालित नेहा क्लीनिक में होने की सूचना के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर नम्रता प्रिया, परसाबाद पिकेट प्रभारी लोकनाथ मेहता, प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक शैलेंद्र कुमार तिवारी परसाबाद पहुंचकर नेहा क्लीनिक में छापा मारा, परंतु यहां से भी संक्रमित महिला के परिजन महिला को लेकर फरार हो गए थे। बाद में अधिकारियों ने क्लीनिक को सील कर दिया इधर आप स्वास्थ्य विभाग उक्त महिला के संपर्क में आए सभी लोगों को चिन्हित  करने में जुटी है।

गर्भवती कोरोना संक्रमित महिला के परसाबाद में संचालित नेहा क्लीनिक में होने की सूचना के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर नम्रता प्रिया, परसाबाद पिकेट प्रभारी लोकनाथ मेहता, प्रखंड प्रसार प्रशिक्षक शैलेंद्र कुमार तिवारी परसाबाद पहुंचे और नेहा क्लीनिक में छापा मारा, परंतु यहां से भी संक्रमित महिला के परिजन महिला को लेकर फरार हो गए।

हालांकि पदाधिकारियों द्वारा नेहा क्लीनिक की पूरी तरह से जांच की जा रही है। यहां पर कार्यरत डॉक्टर के सर्टिफिकेट की भी जांच की जा रही है। प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार के अनुसार सारे पहलुओं की जांच की गई है। जांच के बाद नेहा क्लीनिक को सील किए जाने की तैयारी चल रही है।

महिला की इस हरकत से दर्जनों और लोगों के संक्रमित होने की संभावना बढ़ गई है। महिला के इस कार्य में लिप्त उसके पति को भी पुलिस गिरफ्तार कर सकती है। ज्ञात हो कि कोडरमा सदर अस्पताल में भर्ती एक कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला शनिवार की शाम डॉक्टरों व अस्पतालकर्मियों को चकमा देकर भाग गई। जानकारी के अनुसार सदर अस्पताल में दो दिन पूर्व झुमरीतिलैया ताराटांड़ निवासी उक्त महिला प्रसव के लिए आयी थी।

महिला का कोविड टेस्ट में रिपोर्ट पॉजिटिव आया था। शनिवार की शाम उसकी सिजेरियन से प्रसव की सारी तैयारी कोडरमा के होली फैमिली स्थित कोविड अस्पताल में की जा चुकी थी। यहां एनेस्थेसिस्ट, सर्जन, नर्स आदि मिलकर सारी तैयारी कर चुके थे। शाम को महिला को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वाॅर्ड से 108 एंबुलेंस के जरिएये कोविड अस्पताल लाया जाना था।

अस्पताल में वॉर्ड के बाहर एंबुलेंस खड़ी थी। वहीं गर्भवती महिला को एंबुलेंस में जाने के लिए वॉर्ड से भेजा गया। इस बीच महिला सभी को चकमा देकर फरार हो गई। घटना के बाद कोडरमा आईएमए के व्हाट्सएप ग्रुप में महिला के संबंध में सूचना फैलाकर सभी डॉक्टरों एवं क्लिनिकों को सतर्क कर दिया गया था। लेकिन इस बीच महिला ने परसाबाद जाकर अपना प्रसव करा लिया।

बता दें कि झोलाछाप डॉक्टर के द्वारा चलाए जा रहे परसाबाद में नेहा क्लीनिक में कई बार स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा छापेमारी की गई है, बावजूद झोलाछाप डॉक्टर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.