Move to Jagran APP

कोरोना पॉजिटिव महिला की सिजेरियन डिलीवरी, संक्रमण के भय के बीच बच्‍चे के जन्‍म से परिवार में खुशी

Koderma Corona News. कोडरमा के कोविड अस्‍पताल में ही महिला का ऑपरेशन किया गया। गर्भवती महिला को कोविड अस्पताल में 4 दिन पूर्व ही भर्ती कराया गया था।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 04:30 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 04:30 PM (IST)
कोरोना पॉजिटिव महिला की सिजेरियन डिलीवरी, संक्रमण के भय के बीच बच्‍चे के जन्‍म से परिवार में खुशी
कोरोना पॉजिटिव महिला की सिजेरियन डिलीवरी, संक्रमण के भय के बीच बच्‍चे के जन्‍म से परिवार में खुशी

कोडरमा, जासं। कोडरमा के होली फैमिली स्थित कोविड-19 अस्पताल में एक कोरोना संक्रमित महिला ने बच्चे को जन्म दिया। कोरोना संक्रमण गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा जोखिम भरा होता है। ऐसे में डिलिवरी के दौरान जरा सी भी चूक महिला और बच्चे के लिए भारी पड़ सकती है। महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से डॉक्टरों ने डिलीवरी के वक्त हर तरह की सावधानी बरती। बच्चे के जन्म लेने से परिवार में खुशी है, लेकिन नवजात की मां को लेकर वह चिंतित भी हैं।

loksabha election banner

एसीएमओ सह कोविड 19 के नोडल पदाधिकारी डॉ एबी प्रसाद व होली फैमली अस्पताल की टीम ने कोरोना संक्रमित महिला की सिजेरियन डिलीवरी कराई। महिला ने बेटी को जन्म दिया। चिकित्सकों ने महिला को अलग कमरे में आइसोलेशन में रखा है। डॉक्टर एबी प्रसाद ने बताया कि महिला और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं। गर्भवती महिला को कोविड अस्पताल में 4 दिन पूर्व ही भर्ती कराया गया था। चिकित्सक के अनुसार बच्ची बिल्कुल स्वस्थ है।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत महिला के रिश्तेदार उसके पास नहीं आ सकते। ऐसे में उसने अपने पति से वीडियो कॉल के जरिये बात की। डॉ प्रसाद ने उपायुक्त रमेश घोलप को जानकारी देते हुए डिलीवरी कराई। गनीमत ये रही कि डिलिवरी में कोई समस्या नहीं हुई, पर इस दौरान पूरी तरह से सुरक्षा नियमों का पालन किया गया। अस्पताल के गायनिक वार्ड की टीम ने बताया कि डिलीवरी के दौरान डाक्टरों ने पूरी सावधानी बरती। चिकित्सकों की टीम पीपीआई किट पहनकर ऑपरेशन थियेटर पहुंची।

क्या कहते हैं डॉक्टर

कोविड 19 के नोडल पदाधिकारी डॉ एबी प्रसाद ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव महिला की बच्ची पूरी तरह सुरक्षित है। नवजात की रिपोर्ट जांच के लिए अभी नहीं लिया गया है। महिला व बच्चे का दो-तीन दिन बाद पुनः कोविड 19 टेस्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्त महिला की सहमति से बच्चे को मां के पास रखा गया है। इस दौरान महिला हाथों में ग्‍लव्‍स, मास्क का प्रयोग करते हुए बच्चे की देखभाल करेगी। यह मामला उपायुक्त कोडरमा के संज्ञान में है।

ऑपरेशन मुश्किल था

डॉ एबी प्रसाद ने बताया कि मेरे लिए और होली फैमिली अस्पताल के लिए यह पहला मौका था, जब किसी कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिला का ऑपरेशन किया गया हो। इस सफल ऑपरेशन में डॉ अल्फो, डॉ संदीप कुमार, सिस्टर सुषमा आदि ने अहम भूमिका निभाई। कोरोना संक्रमित महिला की डिलिवरी सफलता पूर्वक करने के लिए पूरी टीम बधाई के पात्र हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.