रांची, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रांची में देश को तीन बड़ी सौगातें दीं। इस क्रम में उन्‍होंने झारखंड को नया विधानसभा भवन का तोहफा दिया। साहिबगंज में बंदरगाह का उद्घाटन भी पीएम मोदी ने किया। प्रधानमंत्री ने यहां अपने भाषण की शुरुआत और आखिर में भारत माता की जय के नारे लगाए। झारखंडी भाषा में संबोधन किया। देश लूटनेवालों पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका भी पूरा ख्‍याल रखा जा रहा है। कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि जमानत पर यह पार्टी चल रही है। आइए 10 प्‍वाइंट्स में जानते हैं पीएम मोदी ने अपने भाषण में क्‍या कहा...

पीएम मोदी के भाषण की दस खास बातें

  1. नई सरकार बनने के बाद झारखंड उनमें एक है, जहां मुझे सबसे पहले जाने का मौका मिला। पीएम ने योग दिवस की रिमझिम वर्षा और आयुष्‍मान भारत की लांचिंग का जिक्र करते हुए कहा कि आज झारखंड की पहचान में एक और मील का पत्‍थर का जोड़ने का मुझे मौका मिला।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को गरीब और जनजातीय योजनाओं की लांचिंग पैड बताया। उन्‍होंने कहा कि साहिबगंज का मल्‍टीमॉडल पोर्ट प्रोजेक्‍ट से झारखंड की दुनिया में पहचान को समृद्ध करेगा। यह टर्मिनल नेशनल वाटरवे 1 हल्दिया-बनारस विकास परियोजना का अहम हिस्‍सा है। यह जलमार्ग झारखंड को विदेश से जोड़ेगा। इससे विकास की अपार संभावनाएं खुलेंगी।
  3. पीएम ने कहा कि चुनाव के समय कामदार और दमदार सरकार देने का वादा किया था। ऐसी सरकार जो आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरी ताकत लगा दी। 100 दिनों में ट्रेलर दिखा दिया है। हमारा संकल्‍प है हर घर जल पहुंचाने का। आज देश जल मिशन पर निकल पड़ा है। हमारा संकल्‍प है कि जम्‍मू-कश्‍मीर को नई ऊंचाई पर पहुंचाएंगे।
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को लूटनेवालों पर भी तेजी से काम कर रहा हूं। मैंने चुनाव में कहा था कि उन्‍हें अदालत तक पहुंचाया अब जेल तक पहुंचा रहा हूं। मुझे संतोष है कि झारखंड के 8 लाख किसानों के खाते में 250 करोड़ रुपये जमा करा दिए गए हैं। उन्‍होंने आज के दिन को झारखंड के लिए ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि राज्‍य बनने के दो दशक बाद लो‍कतंत्र के मंदिर का लोकार्पण हुआ है। यह नया विधानसभा भवन सिर्फ चारदीवारी नहीं है। लोकतंत्र में आस्‍था रखने वालों के लिए तीर्थस्‍थान है।
  5. पीएम ने कहा कि नई सरकार बनने के बाद हमारी लोकसभा और राज्‍यसभा चली, उसे देखकर हिन्‍दुस्‍तान के हर आदमी के चेहरे पर मुस्‍कान दिखी। आजाद हिन्‍दुस्‍तान के इतिहास में बीते संसद का मानसून सत्र सबसे सार्थक रहा। देर रात तक पार्लियामेंट चलती रही। यहां हमने देश के लिए जरूरी कानून बनाए। इसका श्रेय सभी सांसदों को जाता है, उनको बधाई।
  6. पीएम ने कहा कि विकास हमारी प्राथमिकता भी है और प्रतिबद्धता भी है। यह हमारा अटल इरादा भी है। आज देश जितनी तेजी से देश आगे बढ़ रहा है, वह पहले कभी नहीं सोचा जा सका। जिन्‍होंने सत्‍ता का दुरुपयोग किया वे अदालत से जमानत की गुहार लगा रहे हैं। 100 दिनों के काम पर उन्‍होंने जनता से रायशुमारी करते हुए कहा कि आप खुश हैं यही हमारी ताकत है। पांच साल में अभी बहुत काम करना है। छोटे व्‍यापारियों, दुकानदारों, किसानों से आग्रह करुंगा कि इन योजनाओं का लाभ वे जरूर उठाएं।
  7. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हर भारतवासी को सामाजिक सुरक्षा का कवच देने को प्रयासरत है। इस वर्ष मार्च में ही करोड़ों श्रमिकों के लिए मानधन योजना शुरू की गई। जिन्‍हें बैंक-बीमा का नाम सुनकर ही डर लगता था, उनके खाते में अब आसानी से पैसे मिल रहे हैं।
  8. अब तक 44 लाख लोगों को आयुष्‍मान भारत के तहत इलाज किया गया। वह साहूकार के पास अपनी चीजें गिरवी रखने से बच रहा है। पीएम ने कहा कि केंद्र और झारखंड की सरकार गरीबों की पूरी चिंता कर रही है। एक समय था जब गरीब के बच्‍चों को टीका तक नहीं लग पाता था, हमने मिशन इंद्रधनुष शुरू कर सबका टीका सुनिश्चित किया। हमने सबका खाता खुलवाया।
  9. प्रधानमंत्री ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ घर बनाए गए हैं। 10 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। 8 करोड़ गैस कनेक्‍शन उज्‍ज्‍वला के तहत बांटे गए। गरीब की गरिमा का हमने पूरा ख्‍याल रखा। केंद्र सरकार हर आदिवासी बच्‍चे की पढ़ाई की चिंता कर रही है। नए भारत के निर्माण में एकलव्‍य विद्यालय बड़ी भूमिका निभाएंगे।
  10. पीएम ने सीएम रघुवर दास की सराहना करते हुए कहा कि शासन में अब पूरी पारदर्शिता है। नए झारखंड के लिए, नए भारत के लिए हम सबको मिलकर काम करना है। अगले पांच वर्ष के लिए झारखंड फिर विकास का डबल इंजन लगाएगा, यही विश्‍वास है। झारखंड के लोगों का दायित्‍व है कि स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के तहत दो अक्‍टूबर तक घरों, स्‍कूलों, गांवों, दफ्तरों में सफाई के साथ ही सिंगल यूज प्‍लास्टिक को इकट्ठा करना है। सभी लोग इस महती अभियान में जुटें।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप