Move to Jagran APP

बच्चों ने योग द्वारा दिया स्वस्थ रहने का संदेश

जासं, रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की संध्या पर राची के खेल गाव परिसर में वहा के बच्चों और अभिभावक

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 04:13 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 04:13 PM (IST)
बच्चों ने योग द्वारा दिया स्वस्थ रहने का संदेश
बच्चों ने योग द्वारा दिया स्वस्थ रहने का संदेश

जासं, रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की संध्या पर राची के खेल गाव परिसर में वहा के बच्चों और अभिभावकों ने मिलकर योग शिविर का आयोजन किया। योग द्वारा खुद को स्वस्थ रखने के संकल्प के साथ योग को घर घर पहुंचाने का भी संकल्प लिया गया। बच्चों तथा अभिभावकों ने भारत की विश्व के मानचित्र पर योग गुरू की पदवी को सदैव बरकरार रखने का संकल्प लिया। खेल गाव परिसर में दिन में तीन बार योग का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें प्रात: की कक्षा श्रीमती सपना झा, अपराहन में बच्चों का प्रशिक्षण श्रीमती वर्षा रजनी, श्रीमती प्रज्ञा शर्मा एवं संध्या काल का प्रशिक्षण श्रीमती ममता अवध झा द्वारा दिया जाता है। कार्यक्त्रम को सफल बनाने में खेल गाव के बच्चों ने पूर्ण उत्साह के साथ सहयोग दिया।

loksabha election banner

महिलाओं को स्वस्थ्य रहने के बारे में दी जानकारी :

डोरंडा के जैप-1, टिंकू हॉल में स्वामी मुक्त रथ के सहयोग से इप्सोवा ने योग दिवस पर आयोजित किया। इसमें जैप और जिला पुलिस बल की महिलाओं ने भाग लिया। स्वामी मुक्त रथ की ओर से आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं को कैसे अपने आप को स्वस्थ्य रख सकते है। इसके बारे में जानकारी दी गई। विभिन्न योग मुद्रायें एवं इससे होने वाले फायदे के बारे में भी जानकारी दी गई। इस मौके पर इप्सोवा की अध्यक्ष पूनम पांडेय, वर्तिका द्विवेदी, रूपलेखा प्रसाद, स्मिता सिंह, रागिनी सिंह, प्रीति होमकर, शमशुन मेहर समेत अन्य सदस्य मौजूद थी।

आक्सीजन पार्क में मारवाड़ी युवा मंच ने किया योग :

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मारवाड़ी युवा मंच, रांची के सदस्यों ने योग शिक्षक भास्कर रॉय की अगुवाई में मोरहाबादी के आक्सीजन पार्क में ऑक्सिजन पार्क में योग किया। इस दौरान मंच के अध्यक्ष तुषार विजयवर्गीय ने कहा कि योग से ही हम निरोग रह सकते हैं। आज की जीवन पद्धति से कई बीमारियां पैदा हो रही हैं। इनसे निजात के लिए भी योग आज की जरूरत है। हमें हर दिन योग करना चाहिए। इससे मन और शरीर दोनों स्वस्थ रहते हैं। तनाव से मुक्ति मिलती है। योग शिक्षक भास्कर राय ने मंच के सदस्यों को प्रतिदिन करने वाले कई आसान योग टिप्स दिए और कहा कि आज के इस भाग दौड़ की जिंदगी से कुछ समय निकालकर हमें योग अवश्य करना चाहिए। मंच के सदस्यों ने प्रतिदिन योग करने का संकल्प लिया। मारवाड़ी युवा मंच रांची शाखा योग के लिए लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाएगी। इस मौके पर सचिव दीपक गोयनका, उपाध्यक्ष मनीष लोधा, अमित चौधरी, अमित सेठी, दीपक जालान, रवि अग्रवाल, आशीष डालमिया, विकास अग्रवाल, रौनक झुनझुनवाला, रोहित सरावगी, वीरेंद्र तोसावर, अजय खेतान, प्रमोद मोदी, अंकित अग्रवाल, माधव अग्रवाल और किशु आदि उपस्थित थे।

योग को अनुशासित जीवन शैली का अंग बनाएं : कुलपति

जीवन में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक नियंत्रण के लिए प्रतिदिन योग किया जाना जरूरी है। योग हमारे शरीर, मन और आत्मा को स्वच्छ रखता है। जीवन शैली में योग को सुनियोजित ढंग से अपनाने की आवश्यकता है। योग एक अनुशासन है, और इसे अपनाकर इसके लाभों को अनुभव किया जा सकता है। बीएयू में अनुशासन की कमी है। योग के माध्यम से विश्वविद्यालय कायरें में कार्य कुशलता बढ़ाया जा सकता है। कृषि विश्वविद्यालय में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमो में योग को शामिल किये जाने की आवश्यकता है। उक्त बातें गुरुवार को कुलपति डॉ. परविंदर कौशल ने बीएयू प्रागन में आयोजित विश्व योग दिवस समारोह के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कही।

निदेशक छात्र कल्याण ने योग क्रियाओं के लाभ को देखते हुए लोगो को योगासन के लिए प्रेरित को कहा। समारोह में योग प्रशिक्षक अमित मिश्रा ने बताया कि आत्मा को परमात्मा से जोड़ना, मन को प्रसन्न करने का उपाय और दैनिक जीवन में जन्म से मरण तक कार्य कुशलता के साथ कार्य करना ही योग है। इस मौके पर प्रशिक्षक ने उपस्थित लोगों को तड़ासन, ब्रिक्शासन, अर्धचक्रासन, पधास्तासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, ससंकासन, अर्धाउस्त्रासन, वक्रासन, सेतुबधासन, उत्तंपदासन, अर्धाहलासन, मकरासन एवं भुजगासन संबंधी योग क्रियाओं का अभ्यास कराया। कार्यक्रम का आयोजन निदेशालय छात्र कल्याण की ओर से कराया गया। मौके पर डॉ. एमएस यादव, डॉ. आरआर उपासनी, डॉ. एस कर्मकार, डॉ. नीरज सहाय एवं डॉ. नैयर अली सहित कृषि एवं वानिकी संकाय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.