जागरण संवाददाता, रांची : शहर में सोमवार को तीज, गणेश चतुर्थी और चौरचन की धूम रही। हर ओर उल्लास व भक्ति का वातावरण रहा। सुहागिन महिलाओं ने निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी उम्र एवं सुख-समृद्धि के लिए पूजा की। महिलाएं नए वस्त्र एवं श्रृंगार कर मंदिर पहुंची एवं माता पार्वती एवं भगवान भोलेनाथ से आशीष लिया। पूजा के लिए सुबह से ही विभिन्न मंदिरों में व्रतियों की भीड़ लगी रही। सबसे ज्यादा भीड़ पहाड़ी मंदिर, रातू रोड दुर्गा मंदिर, कोकर शिव मंदिर, चुटिया श्री राम मंदिर, हिनू राम मंदिर, रिम्स दुर्गा मंदिर आदि मंदिरों में देखी गई। कई ऐसी महिलाएं भी थीं जो व्रत में रहते हुए भी काम करने दफ्तर पहुंची।
इधर, शाम में अनेक चौक-चौराहों पर स्थापित श्रीगणेश जी के पूजा पंडाल का विधिवत उद्घाटन हुआ। पट खुलते ही गजानन के दर्शन को पंडालों में भक्तों का तांता लगा रहा। देर रात तक पंडालों में भगवान के दर्शन को श्रद्धालु पहुंचते रहे। -- मिथिलावासियों ने चंद्र देव का पूजन कर मनाया चौरचन मिथिलावासियों ने सोमवार को चौरचन त्योहार विधि-विधान पूर्वक मनाया। इस अवसर पर चंद्र देव की पूजा-अर्चना की।
चंद्र देव को विभिन्न पकवान, मिष्ठान, फल आदि का भोग लगाया गया। पूजा के समाप्ति के बाद व्रतियों के साथ परिवार वालों ने हाथ में फल लेकर चंद्रदेव को नमन किया। उनसे शीतलता मांगी। इससे पूर्व आंगन में अहिपन किया गया। अहिपन बनाने के लिए चावल फुला कर पेस्ट तैयार किया गया। भगवती के गीत गाए गए। व्रतियों के घर देर रात तक प्रसाद के लिए लोग आते रहे।
श्रीगणेश को लगा 101 किलो लड्डू का भोग
डोरंडा काली मंदिर रोड स्थित श्री गणेश पूजा समिति के पूजा पंडाल का उद्घाटन सांसद संजय सेठ एवं अन्य अतिथियों ने दीप जलाकर किया। इसके बाद विघ्नहर्ता श्री गणेश की भव्य प्रतिमा का अनावरण हुआ। समिति की ओर से गणपति बप्पा को 101 किलो शुद्ध देसी घी के लड्डू का भोग लगाकर उपस्थित भक्तों के बीच प्रसाद बांटे गए। पूजा पंडाल परिसर में कलाकृति स्कूल ऑफ आ‌र्ट्स के छात्रों के द्वारा लगाए गए श्री विघ्नहर्ता गणेश नामक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया। प्रदर्शनी में गणेशजी की 50 पेंटिंग्स को प्रदर्शित किया गया है। इस अवसर पर अगले छह सितंबर तक प्रतिदिन संध्या छह बजे से रात 10 बजे तक भजन-कीर्तन एवं जागरण का आयोजन होगा।
पांच सितंबर को भंडारा एवं छह सितंबर को दोपहर एक बजे से संध्या पांच बजे तक 15 साल तक के बच्चों के लिए नृत्य प्रतियोगिता होगा। गणेशोत्सव के समापन पर शाम 7.30 बजे से डांडिया का आयोजन होगा। मौके पर बजरंग प्रसाद, सुरेश प्रसाद, विनय सिन्हा दीपू, टापू घोष, नवीन मल्होत्रा, शम्भू गुप्ता, पप्पू बाली, मनोज ठाकुर, अजय घोष , बबलू दास, मिट्ठू घोष, बापी घोष, मनोज मालाकार, अनिल प्रधान, चंदन गुप्ता, शकर राम, राकेश झा, किशोर दास, अमित गुप्ता आदि उपस्थित थे।
भगवान गणेश की हुई भव्य आरती
लोअर चुटिया के सामलौंग स्थित मेला टांड़ मैदान में न्यू स्टार नवयुवक संघ की ओर से गणेश पूजा धूमधाम से मनाई जा रही है। पूजा पंडाल का उद्घाटन संध्या सात बजे हुआ। उद्घाटन के उपरांत भगवान गणेश की भव्य महाआरती उतारी गई। पूजा के दौरान बड़ी संख्या में महिला-पुरुष उपस्थित थे। दर्शन करने आये श्रद्धालुओं ने मेला का भी लुत्फ उठाया। आयोजक के अनुसार यहां 10 दिनों तक विघ्नहर्ता की पूजा-अर्चना होगी। आयोजन की व्यवस्था में समिति के अध्यक्ष विक्रम शर्मा, संरक्षक छत्रधारी महतो, कृष्णा शर्मा, अजय मेहता, दीपक साहू, संदीप मेहता, कृष्ण मुरारी मेहता, राकेश सिंह आदि जुटे हुए हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप