Move to Jagran APP

मजदूरों ने फूंका यूनियन, मंत्री, चेयरमैन व सीएमडी का पुतला

खलारी: संडे ड्यूटी सुविधा बंद किए जाने से कर्मचारी इतने आक्रोशित हैं कि शनिवार को चार प्र

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 01:16 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 01:16 AM (IST)
मजदूरों ने फूंका यूनियन, मंत्री, चेयरमैन व सीएमडी का पुतला
मजदूरों ने फूंका यूनियन, मंत्री, चेयरमैन व सीएमडी का पुतला

खलारी: संडे ड्यूटी सुविधा बंद किए जाने से कर्मचारी इतने आक्रोशित हैं कि शनिवार को चार प्रमुख ट्रेड यूनियनों सीटू, बीएमएस, एटक और एचएमएस सहित कोयला मंत्री, कोल इंडिया के चेयरमैन तथा सीसीएल सीएमडी का पुतला फूंक दिया। एनके एरिया के विस्थापित संगठनों के नेतृत्व में पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत पुतला फूंका गया। शनिवार को एक हजार से ज्यादा की संख्या एनके एरिया के परियोजनाओं के कर्मचारी एनके एरिया के डकरा स्टेडियम में एकत्रित हुए। पुतला जलाने से पहले सभा किया गया। सभा में बहुरा मुंडा, रंथू उराव, अब्दुल्ला अंसारी ने कहा कि लड़ाई सीधा लड़ना होगा, मज़दूरों की सुविधा को कम करने की साजिश है। मज़दूरों का शोषण और उनपर अत्याचार हो रहा है। संडे कटौती को वापस लेना होगा। कहा कि अब संडे को काम पूरी तरह से बंद रहेगा, जब तक निर्णय नहीं होगा। पुतला दहन में सुरेश साव, बिन्देष्वर राम, महेन्द्र उराव, बालमुकुंद पाडेय सहित काफी संख्या में कामगार उपस्थित थे।

loksabha election banner

---

एनके एरिया के कामगार लेंगे रविवार को सामूहिक अवकाश

खलारी: एनके एरिया प्रबंधन ने कर्मचारियों को यह जानकारी दिया है कि सभी कार्यालयों में रविवारीय कार्य बंद रहेगा एवं रविवार साप्ताहिक विश्राम माना जाएगा। इससे संबंधित सूचना एनके एरिया के स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) के द्वारा 15 सितंबर को जारी की गई है। सूचना में यह भी कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं में प्रतिनियुक्ति सक्षम पदाधिकारी के स्वीकृति से की जाती है। इस सूचना के प्रकाश में आते ही शनिवार को एनके एरिया के सभी कामगार आक्त्रोशित हो गए। कर्मचारियों ने एक स्वर में निर्णय लिया कि 16 सितंबर रविवार को पूरे एरिया के सभी विभागों के कर्मचारी साप्ताहिक विश्राम करेंगे।

असंगठित मजदूर भी करेंगे रविवार को साप्ताहिक विश्राम: संगठित मजदूरों के साथ अब असंगठित मजदूर भी रविवार को ही साप्ताहिक करेंगे। यह घोषणा जिप सदस्य सह श्रमिक नेता अब्दुल्ला अंसारी ने किया है। उन्होंने कहा कि अब अपने हक अधिकार के लिए प्रबंधन से सीधे लड़ाई लड़ने का समय आ गया है। प्रबंधन द्वारा सुविधाओं की कटौती की शुरुआत कर दी गई है। अब्दुल्ला अंसारी ने कहा कि प्रबंधन कामगारों में फूट डालना चाह रही है। आवश्यक सेवाओं में संबंधित कर्मचारियों को स़क्षम अधिकारी के स्वीकृति पर संडे डयूटी दी जा सकती है।

संडे के दिन ही करेंगे सामूहिक रेस्ट: राजन

जब तक संडे सुविधा में कटौती के निर्णय को सीसीएल प्रबंधन वापस नहीं लेती, एनके क्षेत्र के तमाम कामगार सामूहिक रूप से रविवार के दिन ही रेस्ट करेंगे। यह घोषणा काग्रेस लेबर सेल के प्रदेश महासचिव सह झारखंड इंटक के सचिव राजनसिंह राजा ने एक बयान जारी कर किया है। राजन सिंह ने कहा कि हमारी लड़ाई कोयला मंत्रालय और सीसीएल प्रबंधन के खिलाफ है। इसलिए क्षेत्र में कार्ययरत सभी श्रमिक संगठन आपस में एकजुट होकर मजदूरों के हक दिलाने का काम करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.