Move to Jagran APP

वैज्ञानिक सहायक नियुक्ति परीक्षा 24 फरवरी को, सीबीटी मोड में होगी मुख्य परीक्षा

JSSC EXAM झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने वैज्ञानिक सहायक नियुक्ति परीक्षा के ल‍िए त‍िथ‍ि की घोषण कर दी है। इसी महीने यानी 24 फरवरी 2022 को यह परीक्षा ली जाएगी। बताया गया है क‍ि सीबीटी मोड में मुख्य परीक्षा ली जाएगी।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Mon, 31 Jan 2022 09:47 PM (IST)Updated: Mon, 31 Jan 2022 09:47 PM (IST)
JSSC EXAM : वैज्ञानिक सहायक नियुक्ति परीक्षा की त‍िथ‍ि की घोषण कर दी गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड सरकार के गृह विभाग के अधीन कार्यरत राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिक सहायकों की नियुक्ति के लिए झारखंड वैज्ञानिक सहायक प्रतियोगिता मुख्य परीक्षा (नियमित एवं बैकलाग) 24 फरवरी 2022 को होगी। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने सोमवार को परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी। 15 हजार से कम आवेदन प्राप्त होने के कारण प्रारंभिक परीक्षा की बजाय केवल मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

सभी केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित होगी परीक्षा

यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित अर्थात सीबीटी मोड में रांची के विभिन्न केंद्रों पर होगी। आवेदन देनेवाले अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र 19 फरवरी से आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

2,649 अभ्यर्थियों के आवेदन कर द‍िए गए थे रद

बता दें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने आवेदन देनेवाले अभ्यर्थियों में 2,649 अभ्यर्थियों के आवेदन रद कर दिए हैं। इनके द्वारा आनलाइन आवेदन के क्रम में प्रारंभिक चरण की प्रक्रिया पूरी नहीं करने के कारण इनके आवेदन को रद कर दिया गया है।

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने जारी क‍िया था व‍िज्ञापन

दरअसल, 2,634 अभ्यर्थियों ने परीक्षा शुल्क का आनलाइन भुगतान नहीं था, जबकि 15 अभ्यर्थियों ने फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड नहीं किए थे। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए दोबारा विज्ञापन दिसंबर माह में जारी किया था। इसके तहत आनलाइन आवेदन 31 दिसंबर से 17 जनवरी तक भरे गए थे।

दो पत्रों की होगी परीक्षा, पहले पत्र में 30 प्रतिशत अंक लाना जरूरी

यह परीक्षा दो पत्रों की होगी, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला पत्र कंप्यूटर ज्ञान एवं संचालन का होगा जिसमें 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। इसके अंक मेधा सूची में नहीं जोड़े जाएंगे। वहीं, दूसरा पत्र पदों से संबंधित होगा। पहले पत्र में 50 तथा दूसरे पत्र में सौ प्रश्न पूछे जाएंगे तथा दोनों के लिए क्रमश: एक तथा दो घंटा समय दिया जाएगा। मेधा सूची का निर्धारण केवल दूसरे पत्र के अंकों के आधार पर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.