रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand ITI Training Officers औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 737 प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति होगी। नियुक्ति नियमावली में संशोधन के बाद झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग की अनुशंसा पर इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया दोबारा शुरू करने की सूचना गुरुवार को जारी कर दी। जिन पदों पर नियुक्ति होगी उनमें 711 नियमित तथा 26 बैकलाग पद शामिल हैं। इस नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक आनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। 19 नवंबर तक परीक्षा शुल्क का भुगतान होगा।

आवेदन के लिए पोर्टल 21 नवंबर तक खुला रहेगा

फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करने तथा आवेदन पत्र का प्रिंटआउट डाउनलोड करने के लिए पोर्टल 21 नवंबर तक खुला रहेगा। अभ्यर्थी 22 से 24 नवंबर तक आनलाइन आवेदन में संशोधन कर सकेंगे। कुल 26 व्यवसायों में नियुक्ति होगी जिनमें अभ्यर्थियों को अपनी योग्यता के अनुसार वरीयता का उल्लेख करना होगा। नियुक्ति के लिए मेधा सूची का निर्माण लिखित परीक्षा के आधार पर होगा, जो कंप्यूटर बेस्ड होगी। यह परीक्षा तीन पत्रों की होगी। पहला पत्र भाषा ज्ञान एवं सामान्य ज्ञान तथा दूसरा पत्र जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा का होगा।

सामान्य श्रेणी को झारखंड से मैट्रिक पास जरूरी

जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा में उर्दू, संथाली, बांग्ला, मुंडारी, हो खड़िया, कुडुख (उरांव), कुरमाली, खोरठा, नागपुरी, पंचपरगनिया, उडि़या में से किसी एक भाषा की परीक्षा विकल्प के आधार पर अभ्यर्थी दे सकेंगे। दोनों पत्र क्वालिफाइंग होंगे तथा प्रत्येक में 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। इसके अंक मेधा सूची में नहीं जोड़ेंगे। तीसरा पत्र तकनीकी विषय का होगा जिसके अंकों के आधार पर मेधा सूची तैयार होगी। इन पदों पर नियुक्ति के लिए अन्य योग्यता के अलावा सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के झारखंड के स्कूलों से मैट्रिक उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

इसलिए दोबारा शुरू की गई है नियुक्ति परीक्षा

बता दें कि पूर्व की नियमावली में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए इंटरमीडिएट भी झारखंड से उत्तीर्ण होना अनिवार्य कर दिया गया था, जबकि यह परीक्षा मैट्रिक स्तरीय है। इसमें ही संशोधन कर दोबारा नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है।

Edited By: M Ekhlaque

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट