रांची, राज्य ब्यूरो। JPSC Revised Calendar 2020 Out झारखंड लोक सेवा आयोग ने आयोजित होने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर एक माह के भीतर ही संशोधित कर दिया है। आयोग ने 31 जनवरी को वर्ष 2020 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं की संभावित तिथियां जारी की थीं। समय पर परीक्षाएं नहीं होने के कारण झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने मंगलवार को संशोधित कैलेंडर जारी किया। इसमें अधिसंख्य परीक्षाओं की तिथियां बढ़ाई गई हैं।

छठी उपसमाहर्ता सीमित परीक्षा पहले एक-दो मार्च को ही संभावित थी। लेकिन, समय पर यह परीक्षा नहीं होने से इसकी अगली संभावित तिथि 4-5 अप्रैल निर्धारित की गई है। संयुक्त सिविल सेवा बैकलॉग प्रारंभिक परीक्षा पहले 12 अप्रैल को संभावित थी। अब यह परीक्षा 17 मई को होगी। इसी तरह, अन्य परीक्षाओं की भी तिथियां बढ़ाई गई हैं। वहीं, सातवीं संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा रद होने के कारण इसकी संभावित तिथियां कैलेंडर से हटा दी गई हैं। इसकी प्रांरभिक परीक्षा 05 अप्रैल को संभावित थी।

छठी जेपीएससी में आरक्षण को लेकर याचिका दाखिल

छठी जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट में आरक्षण का पालन नहीं करने का मामला हाई कोर्ट पहुंच गया है। इसको लेकर प्रभु प्रकाश उरांव व अन्य ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसमें छठी जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में आरक्षण नियमावली को लागू नहीं करने को चुनौती दी गई है। बता दें कि इससे पूर्व मुख्य परीक्षा को निरस्त करने की मांग को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

झारखंड लोक सेवा आयोग की अन्य परीक्षाओं की संभावित तिथियां

  1. सहायक लोक अभियोजक : 27 अप्रैल से 6 मई तक साक्षात्कार
  2. सहायक निदेशक अनुमंडल कृषि पदाधिकारी परीक्षा, 2015 : 26-30 अप्रैल प्रारंभिक परीक्षा, 18-22 जून (साक्षात्कार)
  3. साइंटिफिक अफसर : 21 अप्रैल (साक्षात्कार)
  4. सहायक अभियंता नियुक्ति परीक्षा : 02-04 मई (मुख्य परीक्षा), 29 जून से 15 जुलाई (साक्षात्कार)
  5. अकाउंट अफसर नियुक्ति : 19-21 अप्रैल (लिखित), 25-26 जून (साक्षात्कार)
  6. असिस्टेंट इंजीनियर, नगर विकास : 10-11 मई (मुख्य परीक्षा), 19-23 जुलाई (साक्षात्कार)।

 

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस