Move to Jagran APP

JPSC Exam News: जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा से पहले सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

JPSC Exam Latest News Jharkhand Civil Service Exam जेपीएससी परीक्षा-2021 मामले में याचिका दाखिल कर जल्द सुनवाई की मांग की गई है। उम्र सीमा में छूट देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। बताया गया कि 19 को परीक्षा हो रही है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 05:51 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:05 PM (IST)
JPSC Exam News: जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा से पहले सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल
JPSC Exam News, Civil Service Exam जेपीएससी परीक्षा मामले में याचिका दाखिल कर जल्द सुनवाई की मांग की गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। जेपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा-2021 में उम्र सीमा के निर्धारण मामले में जल्द सुनवाई का आग्रह करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। प्रार्थी अमित कुमार की ओर से दाखिल याचिका में कहा गया है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है, लेकिन जेपीएससी अपनी तय तिथि 19 सितंबर को प्रारंभिक परीक्षा लेने जा रही है। ऐसे में इस मामले को जल्द सुना जाए, नहीं तो जिस उद्देश्य के लिए याचिका दाखिल की गई है, उसका कोई औचित्य नहीं रह जाएगा।

loksabha election banner

उम्मीद जताई जा रही है कि इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई हो सकती है। बता दें कि 13 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एमआर शाह एवं जस्टिस एएस बोपन्ना की खंडपीठ ने इस मामले में सरकार को नोटिस जारी कर पूछा था कि जब पांच साल बाद परीक्षा हो रही है, तो क्या वह अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में एक बार छूट दे सकती है। इस मामले में 21 सितंबर को अगली सुनवाई होनी है। जबकि 19 सितंबर से प्रारंभिक परीक्षा होने वाली है।

सुप्रीम कोर्ट में झारखंड हाई कोर्ट के उस आदेश को चुनौती देने वाली विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) पर पिछले दिनों सुनवाई हुई थी। इसमें सरकार के उम्र सीमा निर्धारण को सही बताया गया है। हाई कोर्ट के इसी आदेश के खिलाफ प्रार्थी रीना कुमारी, अमित कुमार सहित अन्य अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। याचिका में कहा गया है कि सिर्फ उम्र की सीमा निर्धारण का मामला नहीं है, बल्कि सरकार की ओर से बनाई गई नई नियमावली को पीछे की तिथि से आधिकारिक आदेश से संशोधित करने का मामला भी शामिल है।

राज्य सरकार ने नियमावली बनाने से पूर्व के पदों को भी नए विज्ञापन में शामिल कर लिया है। नए विज्ञापन में उम्र सीमा का निर्धारण नए तरीके से लागू है। सरकार ने एक आधिकारिक आदेश जारी कर नियमों को बदला है। आधिकारिक आदेश से नियमों के प्रविधानों को नहीं बदला जा सकता है। 21 सालों में जेपीएससी ने सिर्फ छह परीक्षाएं ही ली हैं। इसमें से तीन परीक्षाओं की जांच सीबीआइ कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.