सिमडेगा, जासं। झारखंड, हरियाणा और चंडीगढ़ की टीम जूनियर नेशनल वीमेन हॉकी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। हॉकी की नर्सरी सिमडेगा में हॉकी झारखंड और जिला प्रशासन सिमडेगा द्वारा 20 से 29 अक्टूबर तक चल रहे ग्यारहवीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय जूनियर महिला हाकी प्रतियोगिता के आज सातवें दिन क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले गए। पहले मैच में झारखंड टीम ने कड़े मुकाबले में पंजाब को 6-2 से पराजित कर दिया है।

मैच के दौरान झारखंड टीम की एलिन डुंगडुंग ने हैट्रिक गोल दागा। उसने 31वें, 47वें एवं 52वें मिनट में गोल किया। वहीं दीपिका सोरेंग 39वें मिनट में तो रजनी केरकेट्टा ने 49वें एवं 57वें मिनट में गोल कर टीम का स्कोर 6 पर पहुंचाया। जबकि पंजाब टीम से हरप्रीत कौर ने 54वें मिनट में एवं करमनप्रीत कौर ने 37वें मिनट में गोल किया।

इस तरह से झारखंड ने क्वार्टर फाइनल मैच में पंजाब को 6-2 से पराजित कर सेमी फाइनल मुकाबले में जगह बनाई। अब पंजाब की टीम चैंपियनशिप से बाहर हो गई है। इधर जीत मिलते ही झारखंड टीम में खुशी की लहर दौड़ गई। टीम की कोच प्रतिमा बरवा ने जीत पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि सभी खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई है।

उन्हें पूरी उम्मीद है कि झारखंड टीम सेमीफाइनल में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। वहीं टीम की कप्तान दीप्ती कुल्लू ने कहा कि पंजाब को हराने के बाद टीम की सभी खिलाड़ी बेहद खुश हैं। सभी खिलाड़ियों के योगदान से टीम को जीत मिली है। अब टीम का लक्ष्य है कि सेमीफाइनल में बेहतर खेलें। चूंकि यह चैंपियनशिप घरेलू मैदान में हो रही है। झारखंड टीम अच्छी रणनीति के साथ अगले मैच में उतरेगी और बेहतर प्रदर्शन कर जीत हासिल करेगी।

दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में हॉकी हरियाणा ने हॉकी ओडिशा को 5-3 से पराजित कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। हरियाणा की ओर से 16वें मिनट में सीमा ने, 32वें मिनट में मोनू ने, 40वें मिनट में भारती ने, 43वें मिनट में पिंकी ने और 49वें मिनट में मंजू ने एक-एक गोल किया। वहीं हॉकी ओडिशा की ओर से 15वें मिनट, 51वें मिनट में एटन टोपनो ने दो गोल किया। ओडिशा टीम ने पहला गोल करने के बाद बढ़त बनाई, लेकिन मैच गंवा बैठी।

तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच में हॉकी चंडीगढ़ ने हॉकी आंध्रप्रदेश को 4-1 से पराजित कर सेमीफाइनल प्रवेश किया। चंडीगढ़ टीम की ओर से 10वें और 58वें मिनट में प्रियंका ने दो गोल किया। 26वें मिनट में आरती कश्यप ने तथा 36वें मिनट में राखी ने एक-एक गोल किया। वहीं आंध्रप्रदेश की ओर से एकमात्र गोल 14वें मिनट में गेदेला ने किया।

इससे पूर्व आज के पहले मैच में एसडीएम सिमडेगा महेंद्र कुमार, हॉकी झारखंड के महासचिव विजय शंकर सिंह, सदर सीओ प्रताप मिंज, हॉकी सिमडेगा के अध्यक्ष मनोज कोनबेगी मौजूद रहे। वहीं दूसरे मैच अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी हेलेन सोय तथा पुलिस उपाधीक्षक तारामणि बखला तथा तीसरे मैच में जिला परिवहन पदाधिकारी विजय सिंह बिरुवा ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच प्रारंभ कराया।

Edited By: Sujeet Kumar Suman

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट