Move to Jagran APP

Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून सक्रिय, 23 से 3 दिनाें तक लगातार होगी बारिश

Jharkhand Weather Update कम दबाव का चक्रवाती क्षेत्र झारखंड से छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के उपर केंद्रीत हो गया है। 23 अगस्त से 25 अगस्त तक राज्य में फिर बारिश हाेगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 12:18 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 12:18 PM (IST)
Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून सक्रिय, 23 से 3 दिनाें तक लगातार होगी बारिश
Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून सक्रिय, 23 से 3 दिनाें तक लगातार होगी बारिश

जागरण संवाददाता, रांचीः शनिवार को रांचीवासियों को लगातार हो रही बारिश से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मानसून सक्रिय है। दिन में एक से दो बार हल्की बारिश और धीमी हवा से मौसम खुशनुमा बना रहेगा। कम दवाब का चक्रवाती क्षेत्र झारखंड से छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के उपर केंद्रीत हो गया है। वहीं एक दूसरा कम दवाब का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी पर बनता हुआ दिख रहा है। इसका असर राज्य के मौसम पर 23 अगस्त से 25 अगस्त तक राज्य में देखने को मिलेगा। इससे राज्य में लगभग सभी हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। शनिवार के लिए विभाग के द्वारा कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। शुक्रवार तक जारी बारिश के कारण शहर के तीनों डैम के जलस्तर में बड़ी वृद्धि हुई है। एक तरफ जहां गोंदा और रूक्का डैम के फाटकों को खोलना पड़ा वहीं 24 घंटे की बारिश में हटिया डैम के जलस्तर में 2.2 फीट बढ़ोत्तरी हुई। 20 अगस्त को डैम का लेबल जहां पर 21.4 पर था। जो 21 अगस्त को बढ़कर 23.6 फीट पर पहुंच गया है। डैम का लेबल 25 फीट पार कर जाने पर सेफ जोन में पहुंच जाएगा। इससे अलगे वर्ष पानी के सप्लाई में राशनिंग की संभावना कम रहेगी। वहीं गुरूवार से शुक्रवार सुबह रूक्का डैम के जलस्तर में 1.5 फीट की वृद्धि हुई। इससे डैम का जलस्तर 30.8 फीट पर पहुंच गया। रूक्का के कार्यपालक अभियंता प्रभात कुमार ने बताया कि रूक्का डैम की क्षमता 30.0 फीट है। जलस्तर में वृद्धि के बाद डैम के फाटक को खोल दिया गया। उन्होंने बताया कि डैम का जलस्तर बढ़ने से उनलोगों को नुकसान हो सकता है जो पिछले कुछ वर्षों में डैम के एरिया पर अवैध रूप से कब्जा करके बैठे हैं। गोंदा डैम के फाटक को भी शुक्रवार को दूसरी बार सुबह सात बजे खोला गया। 20 अगस्त को डैम का लेबल फिर बढ़कर 27.3 फीट पर पहुंच गया था जिसके 28 फीट पर पहुंचने के बाद तीनों फाटक खोला गया। पिछले 7 अगस्त को भी डैम का लेबल अपनी क्षमता के अनुसार 28 फीट पहुंचने पर दो फाटक खोला गया था। करीब 16 घंटे पानी छोड़ने के बाद डैम का लेबल 26.6 पर पहुंच गया। इसके बाद फाटक को बंद कर दिया गया था।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.