Move to Jagran APP

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 26-27 से, पुराने भवन में ही चलेगी कार्यवाही

Jharkhand. संसदीय कार्य विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है। एक महीने का होगा सत्र। सत्र के दौरान ही होली और अन्य छुट्टियां पड़ेंगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 08:55 AM (IST)
झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 26-27 से, पुराने भवन में ही चलेगी कार्यवाही
झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 26-27 से, पुराने भवन में ही चलेगी कार्यवाही

रांची, राज्य ब्यूरो। हेमंत सरकार की पहली परीक्षा बजट सत्र में होने जा रही है और इसकी तैयारियां संसदीय कार्य विभाग ने लगभग पूरी कर ली है। संसदीय कार्य विभाग के मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि 25 फरवरी के बाद कभी भी सत्र की शुरुआत हो सकती है और इसकी तैयारियां की जा रही हैं। 27 फरवरी की तारीख अधिक मुफीद मानी जा रही है।

loksabha election banner

बजट सत्र लगभग एक महीने का होगा और समापन 26 मार्च को होने का अनुमान लगाया गया है। इस दौरान होली समेत कई छुट्टियां भी आएंगी। बजट सत्र की तिथियों को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है क्योंकि निर्णय पर मुहर कैबिनेट ही लगाती है। अभी कैबिनेट की बैठक को लेकर तारीख भी तय नहीं हुआ है।

नए भवन को फिर से ना

विधानसभा के नए भवन में सत्र के आयोजन को लेकर हेमंत सरकार को कोई हड़बड़ी नहीं है। संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि अभी नए भवन का हैंडओवर भी नहीं लिया गया है और कई खामियां भी उजागर हो चुकी हैं। इसके पूर्व भवन में लगी आग की जांच भी अभी पूरी नहीं हुई है। ऐसे में नए भवन में बजट सत्र का आयोजन नहीं किया जाएगा।

खाली खजाना का असर दिखेगा बजट पर

सरकार के बजट पर खाली खजाना का असर दिखेगा। सूत्रों की मानें तो कम राजस्व उगाही और केंद्र से जीएसटी के हिस्से में कम राशि मिलने के कारण विभागों को पहले ही बजट छोटा रखने को कहा गया है। खासकर कार्य विभागों को। सरकार पुरानी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.