Move to Jagran APP

Jharkhand News: रूर्बन मिशन की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड शीर्ष पर... ओवरआल रैंकिंग में देश में आठवां स्थान

Jharkhand News झारखंड के लिए अच्छी खबर सामने आई है। झारखंड ने देश भर में नाम कमाया है। डेल्टा रैंकिंग में झारखंड को पहला स्थान मिला है। वहीं ओवरआल रैँंकिंग में इस राज्य का स्थान देश में आठवां है। यह योजनाओं के प्रति सक्रियता को दर्शाता है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2022 03:09 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 03:11 PM (IST)
Jharkhand News: रूर्बन मिशन की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड शीर्ष पर... ओवरआल रैंकिंग में देश में आठवां स्थान
Jharkhand News: रूर्बन मिशन की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड शीर्ष पर... ओवरआल रैंकिंग में देश में आठवां स्थान

रांची, राज्य ब्यूरो। श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी जून महीने की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड ने पहला स्थान प्राप्त किया है। राज्य ने ओवरआल रैंकिंग में भी सुधार करते हुए आठवें पायदान पर अपनी स्थिति बनाने में सफलता प्राप्त की है। जून में लगातार प्रत्येक क्षेत्रो में हुए बेहतर कार्य के कारण झारखंड के रैंक में सकारात्मक परिवर्तन आया है। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डा. मनीष रंजन ने बताया कि रूर्बन मिशन में लगातार बेहतर कार्य किया जा रहा है. राज्य स्तर पर कार्य प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही है। सचिव ने संबंधित जिलों के अधिकारियों को राज्य के विकास के लिए और अधिक तत्परता से विकासोन्मुखी कार्यों पर जोर लगाने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

अब हर गांव-हर घर को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य

मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि झारखंड के ग्रामीण इलाकों में रूर्बन मिशन के तहत योजनाओं को धरातल पर उतराने में विभाग सफल रहा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने जून माह का डेल्टा रैंकिंग जारी किया है। डेल्टा रैंकिंग में झारखंड देश भर में पहले पायदान पर है। ओवर ऑल परफार्मेंश में भी झारखंड ने सुधार करते हुए देश भर में आठवां स्थान अर्जित कर लिया है। भविष्य में रूर्बन मिशन से हर एक गांव- हर एक परिवार को लाभांवित करना हमारा लक्ष्य है। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम इस लक्ष्य को जरूर हासिल करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.