रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के सरकारी स्कूलों में कक्षा छह से आठ की आफलाइन कक्षाएं गुरुवार या शुक्रवार से शुरू हो सकती हैं। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इसे लेकर सोमवार को गाइडलाइन जारी हो सकती है। इसमें आफलाइन कक्षाओं को लेकर तमाम शर्तें वहीं होंगी, जो कक्षा नौ से 12वीं के लिए स्कूलों को खोलने को लेकर जारी की गई थी। स्कूलों को सैनिटाइज करने के लिए दो-तीन दिन दिए जाएंगे। राज्य में लगभग 18 माह बाद कक्षा छठी तथा सातवीं तथा पांच माह बाद कक्षा आठवीं के बच्चों की आफलाइन पढ़ाई शुरू होगी।

बता दें कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर राज्य में 17 मार्च 2020 से सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे। बाद में संक्रमण कम होने के बाद पिछले वर्ष दिसंबर माह में कक्षा 10वीं व 12वीं तथा इस वर्ष मार्च माह में कक्षा आठवीं, नौवीं तथा 11वीं के लिए भी स्कूल खोल गए थे। कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद अप्रैल माह से एक बार फिर सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे। हालांकि, अगस्त माह से नौवीं से 12वीं के लिए स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई। अब इसमें कक्षा छह से आठ भी जुड़ जाएंगे।

इससे सरकारी स्कूलों के 20.54 लाख बच्चे स्कूल आ सकेंगे। इधर, स्कूलों के बंद रहने के कारण इस शैक्षणिक सत्र में भी सिलेबस में 25 प्रतिशत की कटौती की गई है। बता दें कि कक्षा छह से आठ के लिए स्कूलों को खोलने को लेकर गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसके तहत बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों की अनुमति अनिवार्य होगी।

स्कूलों में कोविड नियमों का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा। शिक्षकों के लिए कम से कम एक डोज का टीका अनिवार्य होगा। स्कूलों में प्रार्थना सभा, खेल, एवं सांस्कृतिक गतिविधियां नहीं होंगी। आफलाइन के साथ-साथ आनलाइन कक्षाएं भी संचालित होती रहेंगी। उपस्थिति को प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा।

Edited By: Sujeet Kumar Suman