रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में झारखंड को 'लर्निंग एंड शेयरिंग' श्रेणी में बेस्ट स्टेट का पुरस्कार मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना के एक साल पूरे होने के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित आयुष्मान भारत आरोग्य मंथन कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. हर्ष वद्र्धन ने यह पुरस्कार प्रदान किया।

राज्य सरकार की ओर से संयुक्त सचिव सह झारखंड स्टेट आरोग्य सोसाइटी के कार्यकारी निदेशक प्रभात कुमार ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। मौके पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद चंद्रवंशी, स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी तथा उपसचिव अभिषेक श्रीवास्तव उपस्थित थे। आरोग्य मंथन कार्यक्रम में आयुष्मान भारत योजना में कई बेस्ट प्रैक्टिसेज के लिए झारखंड की सराहना हुई।

इनमें राज्य के सभी प्रज्ञा केंद्रों में लाभुकों का निश्शुल्क निबंधन के अलावा प्रज्ञा केंद्र संचालकों के माध्यम से लाभुकों को योजना की जानकारी देना आदि शामिल है। केंद्र ने इस योजना में सहिया को प्रोत्साहन राशि देने तथा सदर अस्पतालों में इस योजना के तहत निजी चिकित्सकों को भी सूचीबद्ध किए जाने की भी सराहना की गई। कार्यक्रम में राज्य सरकार की ओर से योजना में अब तक की प्रगति का प्रेजेंटेशन दिया गया।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस