Move to Jagran APP

Congress News: सोनिया-हेमंत की आज दिल्‍ली में मुलाकात, 27 को बंटेंगे राज्‍यसभा चुनाव के टिकट

Jharkhand Rajya Sabha Election झारखंड में 2 सीटों पर हो रहे राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस-झामुमो में रुठने मनाने का खेल जारी है। इस कड़ी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बुधवार को मुलाकात करेंगे। कांग्रेस अपने लिए सीट मांग रही झामुमो प्रत्याशी देने पर अड़ा है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 05:22 AM (IST)
Congress News: सोनिया-हेमंत की आज दिल्‍ली में मुलाकात, 27 को बंटेंगे राज्‍यसभा चुनाव के टिकट
Jharkhand Rajya Sabha Election: सोनिया गांधी से बुधवार को मुलाकात करेंगे झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand Rajya Sabha Election झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों में से एक सत्ताधारी गठबंधन के खाते में जाना तय माना जा रहा है और इसके लिए सत्ताधारी गठबंधन में जिच चल रही है। कांग्रेस किसी भी हाल में इस सीट पर अपनी दावेदारी नहीं छोड़ना चाहती और इसके लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम से लेकर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय तक मुख्यमंत्री से वार्ता कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेताओं को आश्वस्त किया था कि वे पार्टी में इस मुद्दे पर बात करके कोई निर्णय लेंगे।

loksabha election banner

अब अपने प्रस्ताव के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोनिया गांधी से बुधवार को मिल सकते हैं। इस बीच कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने सोनिया गांधी से मंगलवार की शाम मुलाकात कर उन्हें राज्य की अद्यतन स्थिति से अवगत कराया और यह भी बताया कि पिछली बार इस सीट के लिए झामुमो की मदद कांग्रेस ने की थी और इस बार कांग्रेस अपना दावा करने जा रही है। इस बीच झामुमो की ओर से सुप्रियो भट्टाचार्य ने बयान दिया था कि यूपीए दोनों सीटों पर प्रत्याशी खड़ा करेगा और पिछली बार रघुवर दास के कार्यकाल में जैसे भाजपा ने दोनों सीटें जीत ली थीं, वैसे ही जीत दर्ज करेगी। इस बयान के बाद राज्यसभा चुनाव को लेकर चर्चाएं चरम पर हैं। अब मुख्यमंत्री का दिल्ली दौरा गठबंधन दलों के बीच उम्मीदवारी के जिच को खत्म कर सकता है।

26 को साेनिया की कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक, विधायक भी जाएंगे दिल्ली

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 26 मई को उन सभी प्रदेशों के कांग्रेस नेतृत्व को बैठक के लिए नई दिल्ली में बुलाया है जहां राज्यसभा का चुनाव होना है। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद कांग्रेस उसी दिन या फिर 27 मई को अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर देगी। उधर बुधवार को लगभग एक दर्जन कांग्रेस विधायक दिल्ली का रुख कर सकते हैं।

जामताड़ा के विधायक डा. इरफान अंसारी अपने पिता पूर्व सांसद फुरकान अंसारी के लिए विधायकों को गोलबंद कर सकते हैं। मंगलवार को उन्होंने कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय सिंह, पूर्णिमा नीरज सिंह, नमन विक्सल कोंगाड़ी, राजेश कच्छप से मुलाकात की। इरफान अंसारी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी सहयोग मांगा है। उनका तर्क है कि पूर्व में दिए वादे के अनुरूप फुरकान अंसारी को राज्यसभा में भेजने से सत्तारूढ़ गठबंधन की लोकप्रियता बढ़ेगी।

भाजपा हजारीबाग में तय करेगी नाम, पांच को आएंगे जेपी नड्डा

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 27-28 मई को हजारीबाग में होगी। इस दौरान राज्यसभा चुनाव के लिए प्रदेश की ओर से नाम प्रस्तावित किए जाएंगे। पहले दिन कोर कमेटी की बैठक होगी, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ त्रिपाठी, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह अन्य नेता शामिल होंगे। फिलहाल राज्यसभा चुनाव के लिए रघुवर दास, महेश पोद्दार, दिनेशानंद गोस्वामी, आदित्य साहू, प्रदीप वर्मा, प्रतुल शाहदेव आदि रेस में बताए जाते हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यक्रम भी पांच जून को प्रस्तावित है। वे यहां जनजातीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन का आयोजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आठ वर्ष का केंद्र सरकार का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में निर्धारित है। इसमें पड़ोसी राज्यों से भी कार्यकर्ता भाग लेंगे।

झारखंड में 2 सीटों पर राज्‍यसभा चुनाव

झारखंड में 2 सीटों पर हो रहे राज्‍यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और झामुमो में अबतक एकमत नहीं बन पाया है। उम्‍मीदवारों के नाम तय नहीं हो पाए हैं। अंदरखाने रुठने-मनाने का खेल भी जारी है। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस जहां अपने लिए सीट मांग रही है, और झामुमो पर  समर्थन का दबाव बना रही है। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा भी अपना प्रत्याशी देने पर अड़ा है। मालूम हो कि झारखंड में इस बार 2 सीटों पर राज्‍यसभा चुनाव हो रहा है। ये दोनों सीटें भाजपा कोटे की हैं। केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी और महेश पोद्दार का कार्यकाल जुलाई में समाप्‍त हो रहा है। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई राज्‍यसभा चुनाव की अधिसूचना के मुताबिक आज से उम्‍मीदवारों का नामांकन शुरू हो गया है। 31 मई तक उम्‍मीदवार अपनी नामजदगी का पर्चा दाखिल कर सकेंगे। 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को राज्‍यसभा चुनाव के लिए निहित प्रक्रिया के तहत मतदान होगा।

इस बीच खबर है कि अब कांग्रेस हाई कमान से ही झारखंड के राज्‍यसभा टिकट पर आखिरी मुहर लगेगी। झामुमो प्रमुख और झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। इसके बाद झारखंड की 2 सीटों पर किस्‍मत आजमाने वाले कांग्रेस-झामुमाे गठबंधन के उम्‍मीदवारों की स्थिति स्पष्ट होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बुधवार को वे दिल्ली जा सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के क्रम में हेमंत सोरेन राज्‍यसभा चुनाव 2022 के प्रत्‍याशी और गठबंधन की रणनीति पर चर्चा करेंगे। इधर कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष राजेश ठाकुर राज्‍यसभा चुनाव में उम्‍मीदवार के तौर पर रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। जबकि पूर्व सांसद फुरकान अंसारी का नाम भी संभावित उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट में शामिल बताया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.