Move to Jagran APP

CAA-NRC के विरोध में भारत बंद को लेकर झारखंड में हाई अलर्ट Ranchi News

Jharkhand. 29 जनवरी को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसे देखते हुए झारखंड पुलिस मुख्यालय ने पूरे राज्य में विधि-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 08:43 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 11:16 PM (IST)
CAA-NRC के विरोध में भारत बंद को लेकर झारखंड में हाई अलर्ट Ranchi News
CAA-NRC के विरोध में भारत बंद को लेकर झारखंड में हाई अलर्ट Ranchi News

रांची, जेएनएन। High Alert in Jharkhand राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) व नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में बुधवार को प्रस्तावित बहुजन क्रांति मोर्चा के भारत बंद के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है और गश्त तेज करने का निर्देश दिया है। इतना ही नहीं, जिलों को संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है। पुलिस को आशंका है कि बहुजन क्रांति मोर्चा के इस भारत बंद को एनआरसी-सीएए का विरोध करने वाले अन्य संगठनों का भी सहयोग मिल सकता है। इसलिए पुलिस ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा कड़ी कर दी है।

loksabha election banner

पुलिस मुख्यालय ने संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त बल भी उपलब्ध कराया है। सुरक्षा बलों की विशेष तैनाती की गई है, ताकि विधि-व्यवस्था संबंधित कोई परेशानी सामने नहीं आए। भारी संख्या में दंडाधिकारियों को भी जिलों में प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। बंद के दौरान ड्रोन कैमरा व सीसीटीवी कैमरा आदि का भी पुलिस इस्तेमाल करेगी। उपद्रव किए तो कैमरे में कैद होंगे, जिनके विरुद्ध बाद में भी कार्रवाई होगी।

यहां बता दें कि सीएए और एनआरसी का देश के कई जगहों पर विरोध हो रहा है। झारखंड के रांची, लोहरदगा और गिरिडीह, जमशेदपुर और अन्य इलाकों में आए दिन विरोध प्रदर्शन हुए हैं। लोहरदगा में सीएए के समर्थन में निकाले गए जुलूस पर पत्थरबाजी की घटना के बाद वहां अभी भी कर्फ्यू लागू है।

रांची में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात

इधर, रांची पुलिस भी सीएए, एनआरसी और एनपीआर के विरोध में बुधवार को भारत बंद की सूचना पर अलर्ट पर है। रांची पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारी कर ली है। पूरे शहर में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिसबल बंद समर्थकों पर नजर रखेंगे। बंद के दौरान उपद्रव करने वालों से पुलिस सख्ती से निबटेगी।

एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि रांची के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी चिह्नित जगहों पर पुलिस बलों की तैनाती का आदेश दिया गया है। इलाके के थानेदारों को सतर्कता बरतने और बंद कराने निकले समर्थकों को तुरंत गिरफ्तार कर कैंप जेल में रखने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि बंद के दौरान कोई भी तोडफ़ोड़ करते दिखे, तो उनसे सख्ती से निबटा जाएगा। साथ ही संबंधित संगठनों से हर्जाना भी वसूला जाएगा।

बंद के दौरान होगी वीडियोग्राफी

भारत बंद के लिए अतिरिक्त पुलिस बल मंगवाए गए हैं। हर थाना क्षेत्रों और संवेदनशील जगहों पर क्यूआरटी भी तैनात होगी। बंद के दौरान वीडियोग्राफी कराई जाएगी। वहीं ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। अग्निशमन विभाग को भी अलर्ट किया गया है। पीसीआर, टाइगर पुलिस, थानों की गश्ती दल भी बंद के दौरान अलर्ट रहेंगे। सभी डीएसपी, थाने के दल और प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात किया गया है। हर इलाके में मजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे।

भारत बंद का एदारा ए शरीया ने किया है समर्थन

सीएए, एनआरसी व एनपीआर के खिलाफ बहुजन क्रांति मोर्चा एवं अन्य सामाजिक संगठनों की ओर से 29 जनवरी को बुलाए गए भारत बंद का एदारा ए शरीया झारखंड ने समर्थन किया है। एदारा के नाजिम ए आला मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी ने कहा है कि सीएए देश की मूल भावना के खिलाफ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.