Move to Jagran APP

झारखंड में थाना, बैरक, पुलिस आवास बनाने वाला JPHCL खुद जर्जर, बारिश में क्षतिग्रस्त हुई छत

Jharkhand News झारखंड में स्मार्ट माडल व फोर्टिफायड पुलिस स्टेशन पुलिस केंद्र के आवास बैरक आदि का निर्माण करवा रही जेपीएचसीएल का भवन स्वयं जर्जर हालत में पहुंच गया है। जेएचपीसीएल अध्यक्ष ने सरकार से जर्जर कार्यालय को नया बनाने का आग्रह किया है।

By Dilip KumarEdited By: Sanjay KumarPublished: Fri, 30 Sep 2022 12:34 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 12:35 PM (IST)
झारखंड में थाना, बैरक, पुलिस आवास बनाने वाला JPHCL खुद जर्जर, बारिश में क्षतिग्रस्त हुई छत
Jharkhand News: झारखंड में थाना, बैरक, पुलिस आवास बनाने वाला JPHCL खुद जर्जर।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News झारखंड में स्मार्ट, माडल व फोर्टिफायड पुलिस स्टेशन, पुलिस केंद्र के आवास, बैरक आदि का निर्माण करवा रही झारखंड पुलिस आवास निगम लिमिटेड (जेपीएचसीएल) का भवन स्वयं जर्जर हालत में पहुंच गया है। रांची के लाइन टैंक रोड में पिछले 20 वर्षों से चल रहा जेपीएचसीएल का कार्यालय इस कदर जर्जर हो चुका है कि 11 अगस्त को वर्षा के कारण एक तरफ की छत गिरकर क्षतिग्रस्त हो गई। कार्यालय के अन्य कमरों की छत का प्लास्टर भी टूट-टूटकर गिर रहा है। यह जानकारी जेएचपीसीएल के अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने राज्य सरकार को दी है।

loksabha election banner

जर्जर कार्यालय को नया बनाने का आग्रह

उन्होंने गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को यह जानकारी दी है कि घटना के वक्त वहां कोई कर्मचारी या अधिकारी नहीं था, जिसके चलते किसी को क्षति नहीं पहुंची। भविष्य में ऐसी स्थिति में किसी अप्रिय घटना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। जेपीएचसीएल के अध्यक्ष ने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि जर्जर कार्यालय को नया कार्यालय बनाने संबंधित प्रस्ताव पर स्वीकृति दी जाए।

पहले भी किया गया था पत्राचार

जेपीएचसीएल ने निगम के निदेशक पर्षद की बैठक में उचित प्रस्ताव पारित कराकर इस भूखंड पर नए भवन निर्माण के लिए स्वीकृति व अनापत्ति के लिए राज्य सरकार को पहले भी पत्राचार किया था। इस संदर्भ में गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने कुछ सूचनाओं की मांग की थी, जिसपर जेपीएचसीएल ने नए सिरे से जवाब भेजा है। 

जेपीएचसीएल के कार्यालय की जमीन के बारे में यह दी गई है जानकारी

जेपीएचसीएल का कार्यालय जिस जमीन पर है, वह कैसर-ए-हिंद के रूप में तथा शहर अंचल रांची के अधीन स्थित है। इसका मूल ट्रेस नक्शा भी जेपीएचसीएल के कार्यालय में उपलब्ध है। इतना ही नहीं, राज्य विभाजन के पूर्व के वर्षों में उक्त भूखंड बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम पटना का क्षेत्रीय कार्यालय रहा है। राज्य विभाजन के बाद वर्ष 2002 में निगम के गठन के बाद उक्त भवन झारखंड पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन लिमिटेड रांची के हिस्से में आया था। वर्तमान भवन का निर्माण 80 के दशक में बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम पटना ने कराया था, जिसका उद्घाटन 21 जनवरी 1987 को किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.