Move to Jagran APP

Durga Puja 2022: दुर्गापूजा से छठ तक झारखंड पुलिस की छुट्टियां रद, महाषष्ठी से भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

Durga Puja 2022 झारखंड पुलिस के सभी पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों की छुट्टियां रद रहेंगी। दो वर्ष के अंतराल के बाद भव्य तरीके से हो रही पूजा के आयोजन में पुलिस केंद्र के रिजर्व बल के अलावा गृह रक्षकों की भी होगी तैनाती। पुलिस ने पूजा को लेकर रणनीति बनाई है।

By Dilip KumarEdited By: M EkhlaquePublished: Mon, 26 Sep 2022 07:06 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 07:07 PM (IST)
Durga Puja 2022: दुर्गापूजा से छठ तक झारखंड पुलिस की छुट्टियां रद, महाषष्ठी से भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक
Jharkhand Durga Puja 2022: झारखंड में दुर्गापूजा को लेकर पुलिस का अवकाश रद।

रांची, राज्य ब्यूरो। Durga Puja In Jharkhand पूजा के दौरान सभी जिलों में अतिरिक्त बल की तैनाती की जा रही है। संवेदनशील क्षेत्राें में झारखंड पुलिस की रैपिड एक्शन पुलिस (रैप) के जवानों की तैनाती होनी है। अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे व ड्रोन से भी भीड़भाड़ वाले स्थान की निगरानी होगी। जो भी संदिग्ध चेहरे दिखेंगे, उनपर पुलिस की नजर रहेगी। वर्दी में तो महिला-पुरुष पुलिस बल के जवान रहेंगे। सादे लिबास में भी भीड़भाड़ वाले स्थान पर महिला-पुरुष पुलिस बल तैनात रहेंगे ताकि पूजा पंडाल घूमने आने वाले दर्शनार्थियों को कोई असामाजिक तत्व परेशान न करने पाए।

loksabha election banner

सांप्रदायिक सौहार्द को बनाए रखने पर विशेष ध्यान

पुलिस मुख्यालय ने इससे संबंधित आदेश सभी जिलों के एसएसपी-एसपी को जारी कर दिया है। यह भी आदेश हो गया है कि अक्टूबर महीने में दुर्गापूजा से लेकर छठ पूजा तक सभी पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों की छुट्टियां रद रहेंगी। अगर किसी के साथ कोई विशेष परिस्थिति आ जाएगी तो उन्हें ठोस कारण से संबंधित सबूत प्रस्तुत करना होगा तब उनकी छुट्टियां स्वीकृत होंगी। दो वर्ष के अंतराल के बाद भव्य तरीके से हो रहे पूजा के आयोजन में पुलिस केंद्र के रिजर्व बल के अलावा गृह रक्षकों की भी भारी संख्या में तैनाती होनी है। पूजा के आयोजन में तैनात सुरक्षा बलों को संबंधित पूजा समितियों व क्षेत्र के सभी समुदाय के प्रमुख लोगों के संपर्क में रहने का आदेश दिया गया है ताकि किसी भी विषम परिस्थिति में आपसी सौहार्द को बिगड़ने से रोका जा सके।

ड्राप गेट के बाद पैदल चलने की अनुमति

इस बार महाषष्ठी के दिन से ही विजयादशमी तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लग जाएगा। इसके लिए जिला पुलिस से जल्द ही यातायात रूट चार्ट जारी हो जाएगा। अलग-अलग जगहों पर भीड़ को नियंत्रित व सुगम यातायात के लिए ड्राप गेट बनाए जाएंगे, जहां से वाहनों के प्रवेश रोके जाएंगे। ड्राप गेट के बाद सिर्फ पैदल ही चलने की अनुमति होगी।

इन जिलों में विशेष सतर्कता, अग्निशमन की तैनाती

रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, धनबाद, पलामू व लोहरदगा जिले में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। यहां रैप की अतिरिक्त तैनाती की जा रही है। जिलों में अतिरिक्त अस्थाई नियंत्रण कक्ष बनाए जा रहे हैं, जहां से संबंधित क्षेत्र की मानीटरिंग होगी। इतना ही नहीं, संबंधित नियंत्रण कक्ष के पास एक अग्निशमन दस्ता भी तैनात होगा। खुफिया विभाग को भी अलर्ट किया गया है, जिनके पदाधिकारी-कर्मी विभिन्न क्षेत्रों में सभी समुदाय के लोगों के बीच मूड-माहौल पर नजर रख रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.