रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Panchayat Election 2022 LIVE त्रिस्तरीय झारखंड पंचायत चुनाव के पहले चरण की 9819 सीटों पर शनिवार को राज्‍य के 21 जिलों में मतदान संपन्न हो गया है। इस चरण में 52 लाख 22 हजार 815 मतदाता शामिल थे। लोकतंत्र के इस महापर्व में 14,079 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक हुआ। शाम तीन बजे तक मतदान केंद्रों पर कतार में लगे सभी मतदाताओं को मतदान का अवसर प्राप्त हुआ। मतदान बैलेट बाक्स के माध्यम से हुआ।

दोपहर 1 बजे तक झारखंड में 55.83 फीसद मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत पहले चरण की 9,819 सीटों पर पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 35 प्रतिशत मतदान हुआ था। दोपहर एक बजे तक 55.83 फीसद मतदान की सूचना है। देर शाम अंतिम आंकड़े आएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राधेश्याम प्रसाद के अनुसार, सभी जगहों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ है। कहीं से कोई गड़बड़ी की सूचना आयोग को नहीं मिली है।

पहले चरण की 9,819 सीटों पर पड़ रहे वोट, 30,221 उम्मीदवारों का तय होगा भाग्य

आज हो रहे मतदान में 30 हजार 221 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिनमें 17,437 महिला उम्मीदवार हैं। इस चरण की कुल 9,819 सीटों में 5,057 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इस चरण में पड़े मतों की गणना 17 मई को होगी। पहले चरण में कोडरमा, जामताड़ा व खूंटी को छोड़कर शेष 21 जिलों के 72 प्रखंडों के 1,117 ग्राम पंचायतों में मतदान हो रहा है। पहले चरण में जिन 14,079 मतदान केंद्रों में मतदान हो रहा है उनमें 5,704 संवेदनशील तथा 5,450 अति संवेदनशील हैं।

फैक्ट फाइल

  • 7,304 ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 17,822 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
  • 1,117 पंचायतों के मुखिया पद के लिए 6,890 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
  • 1,256 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 4,694 उम्मीदवार हैं।
  • 143 जिला परिषद सदस्य के लिए 815 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  • 52,22,815 मतदाताओं में 26,76,109 पुरुष, 25,46,688 महिला तथा 18 थर्ड जेंडर मतदाता है।

फोटो पहचान पत्र नहीं तो इन दस्तावेजों को दिखाकर भी दे सकेंगे वोट

निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी प्रमाणिक फोटोयुक्त मतदाता पर्ची, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र या राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रम, स्थानीय निकाय या पब्लिक लिमिटेड कम्पनी द्वारा उनके कर्मचारियों को जारी किए जानेवाले फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर फोटोयुक्त पास बुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, मनरेगा के अंतर्गत जारी फोटोयुक्त जाब कार्ड, फोटोयुक्त स्वास्थ बीमा योजना (स्मार्ट कार्ड) तथा फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज।

नहीं होगा नोटा का विकल्प, वोट नहीं देने पर मतपत्र नहीं होगा वैध

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत पहले चरण की सीटों पर शनिवार को होनेवाले मतदान में प्रत्येक मतदाता को चार-चार बैलेट पेपर अलग-अलग रंग के मिलेंगे। ये चारों बैलेट पेपर अलग-अलग पदों के लिए होंगे। वहीं, मतदाताओं को 'नोटा' (उपरोक्त में से कोई नहीं) का विकल्प नहीं मिलेगा। मतदाताओं को किसी न किसी उम्मीदवार को अनिवार्य रूप से वोट देना होगा। वोट नहीं देने पर मतपत्र वैध नहीं माना जाएगा।

किस पद के लिए किस रंग का होगा बैलेट पेपर

  1. ग्राम पंचायतों के सदस्य : सफेद क्रीम रंग का
  2. ग्राम पंचायत के मुखिया पद के लिए : हल्का गुलाबी
  3.  पंचायत समिति के सदस्य के लिए : हल्का हरा
  4. जिला परिषद के सदस्य पद के लिए : हल्का पीला

आज सार्वजनिक छुट्टी, पंचायत क्षेत्रों में दुकान एवं प्रतिष्ठान रहेंगे बंद

पंचायत चुनाव को लेकर शनिवार को उन 72 प्रखंडों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा जहां पहले चरण की सीटों पर मतदान होना है। कार्मिक विभाग ने इस संबंध में गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी। साथ ही जिन पंचायतों में शनिवार को मतदान होना है, उनमें सभी दुकान एवं प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। कार्मिक विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार कभी-कभी ऐसी भी स्थिति उत्पन्न हो सकती है कि कोई व्यक्ति सामान्य तौर पर पंचायत क्षेत्र में निवास करता हो और उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता हो। लेकिन वह पंचायत क्षेत्र के बाहर की औद्योगिक इकाई, प्रतिष्ठान या दुकान में कार्यरत हो।

ऐसे में उसे भी नियोक्ता द्वारा सवैतनिक अवकाश मंजूर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त वैसे कामगार जो कैजुअल वर्कर के रूप में निर्वाचन क्षेत्र से बाहर के संस्थान या प्रतिष्ठान आदि में कार्यरत हैं तथा वे उक्त निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता हैं तो उन्हें भी सवैतनिक अवकाश की मंजूरी दी जाएगी। सार्वजनिक अवकाश तथा सवैतनिक अवकाश का आदेश अन्य तीन चरणों के मतदान में भी लागू होगा।

गांव की सरकार चुनने को पलामू में सुबह-सुबह बूथों पर मतदाताओं की लगी कतार

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2022 के प्रथम चरण में पलामू के 6 प्रखंडों की 62 पंचायतों में बनाए गए 750 बूथों पर शनिवार सुबह 7:00 बजे मतदान शुरू हुआ। मतदान केंद्रों पर सुबह-सुबह मतदाताओं की लंबी लंबी कतार लग गई। चुनाव मैदान में मुखिया जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति और वार्ड सदस्य पद के कुल 1895 प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दो लाख 93 हजार मतदाता करेंगे। पलामू के मोहम्मद गंज, उंटारी रोड, हरिहरगंज,पिपरा, हुसैनाबाद, हैदरनगर प्रखंडों के मतदान केंद्रों पर 14 मई को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। अपराहन तीन बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। 

चाक-चौबंद सुरक्षा का दावा फेल

पंचायत चुनाव के कई संवेदनशील मतदान केंद्रों पर होमगार्ड के जवानों को बांस की छड़ी देकर सुरक्षा व्यवस्था का कमान सौंपा गया है। संवेदनशील मतदान केंद्र और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक इंतजाम का दावा प्रशासन द्वारा किया गया था। मगर ऐसी कोई व्यवस्था देखने को नहीं मिल रही है।

लोहरदगा में 61410 मतदाता, वोटिंग जारी

लोहरदगा जिले में पेशरार और किस्को प्रखंड में मतदाता अपने चहेते उम्मीदवार के पक्ष में मतदान कर रहे हैं। लोहरदगा जिले के किस्को और पेशरार प्रखंड में शनिवार को सुबह सात बजे से शुरू होकर दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसके तहत लोहरदगा में कुल 171 प्रत्याशियों के भाग्य पर 61410 मतदाता मुहर लगाएंगे। इस पंचायत चुनाव में 31130 पुरुष और 30280 महिला मतदाता अपने मतदाधिकार का उपयोग करेंगे। पेशरार और किस्को प्रखंड में 44 संवेदनशील मतदान केंद्र और 127 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं। 9 बजे पूर्वाह्न तक किस्को प्रखंड में 14.84%, पेशरार में 9.75% यानी कुल 13.13% मतदान की सूचना है।

गर्मी के कारण सुबह में ही वोट डालने पहुंचे

गढ़वा जिले में मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से ही लोग मतदान के लिए कतारबद्ध हो गए हैं। लोगों का कहना था कि अभी भीषण गर्मी पड़ रही है जिसके कारण दोपहर में निकलना मुश्किल है। इसलिए हम लोगों ने सुबह जलपान करने से पहले ही मतदान करने का निर्णय लिया है। इसी आह्वान पर हम लोग सुबह ही मतदान करने पहुंच गए हैं। इसके बाद अब हम अन्य कार्यों को निपटाएंगे।

सिमडेगा में विधायक भी पहुंचे वोट डालने

सिमडेगा जिले के चार प्रखंडों में मतदान प्रारम्भ हो गया है। कुल 310 बूथों में मतदान हो रहा है। विधायक भूषण बाड़ा ने अपने घर सिकरियाटांड़ बूथ में अपनी पत्नी जोसिमा खाखा के साथ मतदान किया। जोसिमा खाखा पाकरटांड़ प्रखंड से जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव लड़ रही है। पूर्व मंत्री एनोस एक्का की बेटी जिप सदस्य प्रत्याशी आयरिन एक्का भी करजीटांड़ बूथ में मतदान किया। मतदान केंद्रों में सुबह से ही वोट देने के लिए लोग लाइन में लगे हैं। विदित हो कि कुरडेग, केरसई, बोलबा एवं पाकरटांड़ में कुल 411 प्रत्याशी मैदान में हैं।

चतरा में भी मतदान के लिए उमड़ी भीड़

चतरा में भी मतदान के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। प्रतापपुर प्रखंड मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर भरही पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मतदान केंद्र में मतदाताओं की भीड़ देखी गई। चतरा प्रखंड में बूथ संख्या 182 पर मतदान के लिए अपनी वृद्ध माता को गोद में उठा कर सतीश कुमार पहुंचे थे।

रांची जिले में बांस की छड़ी लेकर सुरक्षा

रांची जिले में पंचायत चुनाव के कई संवेदनशील मतदान केंद्रों पर होमगार्ड के जवानों को बांस की छड़ी देकर सुरक्षा व्यवस्था का कमान सौंपा गया है। संवेदनशील मतदान केंद्र और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक इंतजाम का दावा प्रशासन द्वारा किया गया था। मगर ऐसी कोई व्यवस्था देखने को नहीं मिल रही है। रांची जिले में सुबह 9 बजे तक बुंडू में 15.3%, सोनाहातू में 14.8%, राहे में 14.2%, तमाड़ में 13.9% मतदान की सूचना है।

हजारीबाग में सुबह 9 बजे तक 17% वोटिंग

हजारीबाग जिले में पांच प्रखंडों में सुबह 9 बजे तक 17 प्रतिशत मतदान की सूचना है। यहां चौपारण, बरही, बरकट्ठा, चलकुशा, पदमा प्रखंड में वोट डाले जा रहे हैं। चौपारण प्रखंड के बच्छई पंचायत में एक मतदानकर्मी गर्मी से बेहोश हो गयाहै। इस कारण वोटिंग ठप है। रिजर्व पीठासीन पदाधिकारी को भेजा गया है।

पलामू में जानिए, कहां कितना फीसद मतदान

पलामू में पूर्वाह्न 9:00 बजे तक सबसे अधिक मतदान हरिहरगंज में हुआ है। उंटारी रोड में 22.62%, पीपरा में 17.56%, हैदरनगर में 19.38%, मोहम्मदगंज में 21.49%, हुसैनाबाद में 22.65%, हरिहरगंज में 22.80% वोटिंग की सूचना है।

सुबह 11 बजे तक झारखंड में 36.28 फीसद मतदान

झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, सुबह 11 बजे तक 12 जिलों में कुल 36.28 फीसद मतदान की सूचना है।

Edited By: Alok Shahi