रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने 25 सितंबर को संपन्न एएनएम, जीएनएम, बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के माडल उत्तर जारी कर दिए हैं। इसी के साथ पर्षद ने परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों से माडल उत्तर पर 30 सितंबर शाम पांच बजे तक आपत्तियां मांगी हैं। आपत्तियों की समीक्षा के बाद अंतिम माडल उत्तर के आधार पर परिणाम का प्रकाशन किया जाएगा।

17 सितंबर से संशोधन कर सकते हैं अभ्यर्थी

इधर, पर्षद ने डिप्लोमा प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (लेटरल एंट्री)-2022 के तहत होनेवाले नामांकन के लिए कांउसिलिंग की तिथियों में संशोधन किया है। इसके तहत आनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा विकल्प भरने की प्रक्रिया 28 एवं 29 सितंबर को होगी। साथ ही 17 सितंबर से शुरू हुए आनलाइन रजिस्ट्रेशन के तहत भरे गए विकल्प में अभ्यर्थी संशोधन कर सकेंगे।

अब सीट का आवंटन 11 अक्टूबर तक होगा 

दरअसल, पर्षद को दुमका पालीटेक्निक तथा निलय एजुकेशन ट्रस्ट में भी नामांकन के लिए सीट उपलब्ध कराए गए हैं। इसे देखते हुए काउंसिलिंग की तिथियां बढ़ाई गईं। अब सीट का आवंटन तीन से 11 अक्टूबर तक होगा। इसी अवधि में संबंधित संस्थानों में प्रमाणपत्रों की जांच तथा नामांकन सुनिश्चित होगा।

पीजी मेडिकल के लिए काउंसिलिंग बुधवार से

पर्षद ने राज्य के मेडिकल कालेजों में पीजी मेडिकल (डिग्री/डिप्लोमा) में नामांकन के लिए राज्य मेधा सूची जारी कर दी है। साथ ही योग्य नहीं पाए गए अभ्यर्थियों की भी सूची जारी कर दी है। यह मेधा सूची नीट-पीजी/नीट-एमडीएस उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से प्राप्त आनलाइन आवेदन के आधार पर तैयार की गई है। पहली काउंसिलिंग के तहत बुधवार से एक अक्टूबर तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा तथा अभ्यर्थियों द्वारा विकल्प भरे जाएंगे। पर्षद चार अक्टूबर को सीटों का औपबंधिक आवंटन करेगा। पांच से 10 अक्टूबर तक आवंटित संस्थानों में प्रमाणपत्रों की जांच होगी तथा नामांकन होगा।

दूसरी एजेंसी लेगी कनीय अभियंता नियुक्ति परीक्षा

उधर, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की कनीय अभियंताओं की नियुक्ति के लिए झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा दूसरी एजेंसी लेगी। आयोग ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि आयोग द्वारा इस परीक्षा के आयोजन को लेकर पूर्व प्राधिकृत एजेंसी को इस परीक्षा के अलावा आगामी सभी परीक्षाओं के आयोजन संबंधी सभी कार्यों से मुक्त कर दिया गया है।

गड़बड़ी के कारण दोबारा परीक्षा का आयोजन

दरअसल, इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो रहा था कि आयोग द्वारा उसी एजेंसी के माघ्यम से दोबारा परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है, जिसके द्वारा तीन जुलाई को परीक्षा संपन्न कराई गई थी। बता दें कि परीक्षा में गड़बड़ी सामने आने के बाद इस परीक्षा काे रद कर दोबारा परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया है।

23 अक्टूबर से शुरू होगी यह परीक्षा

यह परीक्षा दोबारा 23 अक्टूबर से सात नवंबर तक विभिन्न तिथियों को होगी। परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड) मोड में रांची, जमशेदपुर, धनबाद तथा हजारीबाग के निर्धारित केंद्रों पर होगी। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के संबंध में आयोग द्वारा सूचना बाद में जारी की जाएगी।

Edited By: M Ekhlaque

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट