Move to Jagran APP

रांची में अवैध जमाबंदी के मामलों के निष्पादन के लिए गठित होगी टीम Ranchi News

Jharkhand News रांची के उपायुक्‍त ने राजस्व से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक में म्यूटेशन के लंबित मामलों को जल्द निपटाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने बुंडू अनुमंडल में लंबित मामलों को लेकर एसडीओ बुंडू को समीक्षा करने को कहा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 04:13 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 04:17 PM (IST)
रांची में अवैध जमाबंदी के मामलों के निष्पादन के लिए गठित होगी टीम Ranchi News
रांची में बैठक करते उपायुक्‍त छवि रंजन। जागरण

रांची, जासं। रांची समाहरणालय ब्लाॅक ए स्थित उपायुक्त सभागार में उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में राजस्व से संबंधित बैठक हुई। अवैध जमाबंदी को लेकर अंचलवार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिन अंचलों में मामले ज्यादा लंबित हैं, संबंधित सीओ को निष्पादन और रद करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। डीसी ने जमाबंदी के मामलों का जल्द निष्पादन के लिए टीम गठित कर एलआरडीसी को समीक्षा करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

साथ ही उन्होंने बुंडू अनुमंडल में लंबित मामलों को लेकर एसडीओ बुंडू को समीक्षा करने के लिए कहा। उपायुक्त ने 30 और 90 दिन से ज्यादा लंबित म्यूटेशन के मामलों की अंचलवार समीक्षा की। उन्होंने तकनीकी कारण को छोड़कर बिना ऑब्जेक्शन के 30 दिन से ज्यादा लंबित म्यूटेशन के मामलों को एक दिन में निष्पादित करने का निर्देश दिया। मामले लंबित रहने पर उपायुक्त ने राइट टू सर्विस गारंटी एक्ट के तहत कार्रवाई करने की बात कही।

साथ ही उन्होंने 90 दिन के मामलों का भी जल्द से जल्द निष्पादन करने का निर्देश दिया। म्यूटेशन के वैसे मामले जो तकनीकी कारण से लंबित हैं, उसकी विस्तृत रिपोर्ट उपायुक्त ने अपर समाहर्ता को देने की बात कही। खतियानी रैयत के उत्तराधिकारियों एवं आपसी बंटवारा के आधार पर दाखिल खारिज के मामले की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी सीओ को फाॅर्मेट बनाकर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिन अंचलों में इससे संबंधित मामले आए हैं, उनका जल्द से जल्द निष्पादन करें।

भारत सरकार की विभिन्न एजेंसियों एवं झारखंड सरकार के विभिन्न विभागों को भूमि हस्तांतरण के संबंध में अद्यतन स्थिति, एजेंसियों को जंगल-झाड़ी भूमि से संबंधित अनापत्ति एवं एफआरए उपलब्ध कराए जाने संबंधी विषय, मानकी मुंडा एवं ग्राम प्रधान के पारंपरिक रिक्त पदों को भरने एवं मानकी मुंडा, ग्राम प्रधान अन्य को सम्मान राशि वितरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में लंबित दाखिल-खारिज एवं भूमि सीमांकन, खतियानी रैयत के उत्तराधिकारियों एवं आपसी बंटवारा के आधार पर दाखिल खारिज के मामले, ई-कोर्ट में अद्यतन स्थिति, अवैध जमाबंदी एवं नियमितीकरण, भारत सरकार की विभिन्न एजेंसियों एवं झारखंड सरकार के विभिन्न विभागों को भूमि हस्तांतरण के संबंध में अद्यतन स्थिति, एजेंसियों को जंगल-झाड़ी भूमि से संबंधित अनापत्ति एवं एफआरए उपलब्ध कराए जाने संबंधी विषय, मानकी मुंड एवं ग्राम प्रधान के पारंपरिक रिक्त पदों को भरने एवं मानकी मुंडा, ग्राम प्रधान अन्य को सम्मान राशि वितरण की स्थिति की समीक्षा की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.