Move to Jagran APP

Jharkhand News: पारा शिक्षकाें पर हेमंत सरकार का बड़ा फैसला... जुलाई से मिलेंगे ये लाभ; आकलन परीक्षा 31 तक

Jharkhand News झारखंड के 65000 पारा शिक्षकों को जुलाई महीने से चार प्रतिशत मानदेय वृद्धि का लाभ मिलेगा। इस माह से उनकी सेवा पुस्तिका सर्विस बुक भी खोल दी जाएगी। इस बीच आकलन परीक्षा 31 जुलाई तक लेने की खबर सामने आई है। 200 तथा 250 अंकों की परीक्षा होगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 02:43 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 08:54 AM (IST)
Jharkhand News: पारा शिक्षकाें पर हेमंत सरकार का बड़ा फैसला... जुलाई से मिलेंगे ये लाभ; आकलन परीक्षा 31 तक
Jharkhand News: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने पारा शिक्षकाें पर बड़ा फैसला लिया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापक) के मानदेय वृद्धि के लिए आकलन परीक्षा 31 जुलाई तक होगी। परीक्षा के 20 दिनों पहले विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अनिल कुमार महतो ने इसकी जानकारी बुधवार को झारखंड राज्य प्रशिक्षित सहायक अध्यापक संघ के प्रतिनिधिमंडल को दी। उन्होंने बताया कि कक्षा एक से पांच के पारा शिक्षकों के लिए 200 अंकों एवं कक्षा छह से आठ के शिक्षकों के लिए 250 अंको की परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा का सिलेबस राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

इससे पहले प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा सचिव राजेश शर्मा से मिलकर राज्य के पारा शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं की जानकारी दी। सचिव ने कहा कि सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली राज्य में पूरी तरह लागू कर दी गई है। अवकाश तथा चिकित्सा अवकाश पूर्ण रूप से पारा शिक्षकों को दिया जाना है। अप्रशिक्षित पारा सहायकों को प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के समान सुविधा देने के संबंध में उन्होंने कहा कि झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश आने के बाद ही सरकार इस विषय पर कोई निर्णय लेगी।

प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के प्रशासी पदाधिकारी जयंत मिश्रा से मुलाकात की। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि पारा शिक्षकों की सेवा पुस्तिका एवं चार प्रतिशत वार्षिक बढ़ोतरी का लाभ जुलाई माह से मिलेगा। पारा शिक्षक कल्याण कोष के लिए अगले सप्ताह बैठक आयोजित की जाएगी । शून्य बायोमेट्रिक मानदेय का भुगतान शीघ्र कर दिया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में शामिल संघ के प्रदेश अध्यक्ष मो सिद्दीक शेख़, महासचिव विकास कुमार चौधरी एवं प्रधान सचिव सुमन कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि सीटेट को जेटेट के समान लाभ नहीं दिया जा रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने आकलन परीक्षा 100 अंकों की लेने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.