रांची, जासं। मूलवासी सदान मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव से उनके आवास पर मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व शिक्षाविद् डाॅ भुवनेश्वर अनुज कर रहे थे। डाॅ अनुज ने रामेश्वर उरांव से मोर्चा की ओर से पिछड़ी जातियों को कम से कम 36 प्रतिशत आरक्षण और सदान आयोग के गठन की मांग रखी।

उन्होंने मुलाकात के बाद बताया कि राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने झारखंड में भी तमिलनाडु सरकार की तर्ज पर पिछड़ी जातियों को 36 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक आरक्षण देने की अनुशंसा सरकार से की है। उन्होंने वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव को बताया कि झारखंड में पिछड़ी जातियों की आबादी करीब 55 प्रतिशत है। मूलवासी सदान मोर्चा की पुरानी मांग रही है कि मूलवासी सदान वर्ग से आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को भी आरक्षण का हक मिले।

उन्होंने आ‍र्थिक रूप से कमजोर सवर्णो के लिए भी 10 प्रतिशत आरक्षण की मांग की। रामेश्वर उरांव ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि पिछड़ी जातियों का आरक्षण को बढ़ाने को लेकर सरकार बहुत जल्द एक कमेटी बनाने जा रही है। पिछड़ी जातियों का आरक्षण बढ़ाने को लेकर वे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जल्द बात करेंगे। उन्होंने इसके लिए राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग से भी राय मशविरा करने की बात कही। प्रतिनिधिमंडल में डॉ सुदेश कुमार साहू, डाॅ प्रभात मिश्रा, अमित साहू, विशाल कुमार सिंह शामिल थे।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस