रांची, प्रदीप सिंह। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने पाकुड़ में चुंबन प्रतियोगिता के आयोजन की मंशा पाले विधायक पर नकेल कसी है। इस बाबत शीर्ष नेतृत्व ने लिट्टीपाड़ा के विधायक साइमन मरांडी को संदेश भेजकर आगाह किया है कि वे इस आयोजन से दूर रहें। ऐसे आयोजनों में सक्रियता से संगठन के बारे में गलत संदेश जा रहा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरीय नेताओं के मुताबिक साइमन मरांडी ने भी इसपर हामी भरी है।

उन्होंने भरोसा दिलाया है कि वे ऐसे आयोजन में कतई सहभागिता नहीं करेंगे। इसके बावजूद साइमन मरांडी ने इसमें शिरकत की अथवा आयोजन में सहभागिता निभाई तो पार्टी एक्शन लेगी। हालांकि साइमन मरांडी ने पिछले वर्ष नोटिस को गंभीरता से नहीं लिया था। आयोजन कराने की वजह से पिछले साल उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर लिखित जवाब पार्टी ने मांगा था जिसकी अनदेखी उन्होंने की। पार्टी के वरीय नेताओं के मुताबिक उन्होंने मौखिक तौर पर शीर्ष नेतृत्व के समक्ष अपनी बातें रखी थी।

आदिवासी संगठनों ने किया है विरोध : चुंबन प्रतियोगिता कराने की मंशा पाले साइमन मरांडी की घोषणा का बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है। आदिवासी संगठन इसके खिलाफ हैं। राज्य के मुख्य सचिव को भी अपनी आपत्तियों से इन संगठनों ने अवगत कराया है। विरोध की संभावना को देखते हुए सरकार के स्तर पर भी आयोजन पर रोक लगाया जा सकता है।

भाजपा ने जताई है कड़ी आपत्ति : भाजपा ने चुंबन प्रतियोगिता के आयोजन में झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक साइमन मरांडी की सहभागिता पर कड़ी आपत्ति जताई है। प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने झारखंड मुक्ति मोर्चा पर निशाना साधा है। भाजपा प्रवक्ता ने आरोप लगाया है कि झामुमो परंपराओं की धज्जी उड़ाने में लगा हुआ है। सरकार ऐसे प्रतियोगिता के आयोजन की अनुमति किसी हाल में नहीं देगी। अपसंस्कृति के नाम पर अश्लीलता फैलाने की छूट नहीं दी जा सकती है।

Posted By: Alok Shahi