Move to Jagran APP

Money Laundering Case: ईडी का बड़ा खुलासा, बिना खनन चालान के ट्रक से कैसे होती थी पत्थर की ढुलाई

Jharkhand Money Laundering Case सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश व पंकज मिश्रा के सहयोगी बच्चू यादव के खिलाफ अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान की रिपोर्ट में ईडी ने बड़ा खुलासा किया है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay KumarPublished: Fri, 07 Oct 2022 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 10:31 AM (IST)
Money Laundering Case: ईडी का बड़ा खुलासा, बिना खनन चालान के ट्रक से कैसे होती थी पत्थर की ढुलाई
Jharkhand Money Laundering Case: पंकज मिश्रा, प्रेम प्रकाश व बच्चू यादव।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Money Laundering Case अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान के दौरान दाखिल चार्जशीट में ईडी ने खुलासा किया है कि एक जून से 26 जून के बीच कुल 1844 ट्रक पत्थर की ढुलाई हुई। इन 1844 ट्रकों में 412 ट्रक पत्थर बिना खनन चालान के ढोये गए। ईडी की इस सूचना को साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार ने सत्यापित किया था। ईडी ने इससे संबंधित जानकारी पूर्व में मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश व पंकज मिश्रा के सहयोगी बच्चू यादव पर दाखिल चार्जशीट में दी है।

loksabha election banner

बिहार व बंगाल के क्षेत्र में सप्लाई किए गए थे अवैध पत्थर

ईडी ने रांची स्थित ईडी की विशेष अदालत को बताया है कि सभी अवैध पत्थर गंगा नदी के रास्ते बिहार व बंगाल के क्षेत्र में सप्लाई किए गए थे। ईडी को इसकी जानकारी तब मिली, जब आठ जुलाई को ईडी ने साहिबगंज में पंकज मिश्रा व उनके सहयोगियों के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी।

दाहू यादव के ठिकाने से पत्थर ढुलाई से संबंधित मिला था रजिस्टर

उक्त छापेमारी में पंकज मिश्रा के खास सहयोगी राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के ठिकाने से पत्थर ढुलाई से संबंधित एक रजिस्टर मिला था। उक्त रजिस्टर में हस्तलिखित ट्रकों के डिटेल्स थे। इसमें स्टोन चिप्स व बोल्डर का वजन, प्रति टन दर, ट्रकों के रजिस्ट्रेशन नंबर व प्रतिदिन ढुलाई का ब्यौरा था। ईडी ने सभी 1844 ट्रकों की सूची का सत्यापन करने के लिए साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार को दिया था, जिसकी जांच के बाद डीएमओ ने ईडी को 60 पन्नों में अपनी रिपोर्ट देकर यह बताया कि 412 ट्रक बिना खनन चालान वाले थे।

150 करोड़ के अवैध खनन की जानकारी ईडी ने दी

पंकज मिश्रा व उनके सहयोगियों पर दाखिल चार्जशीट में ईडी ने संताल के क्षेत्र में करीब 150 करोड़ के अवैध खनन की जानकारी दी है। ईडी ने बताया है कि पंकज मिश्रा ने अपनी राजनीतिक पकड़ की बदौलत अपने सहयोगियों के साथ मिलकर उक्त खनन कराई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.